modi3नयी दिल्ली, ब्रिटेन और तुर्की की पांच दिवसीय यात्रा समाप्त कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज स्वदेश लौट आये। प्रधानमंत्री आज देर रात नयी दिल्ली पहुंचे।

प्रधानमंत्री मोदी ने तुर्की के अंताल्या में आयोेजित जी 20 सम्मेलन के दौरान कहा कि आतंकवाद सबसे बड़ी वैश्विक चुनौती है और इस बुराई के विरूद्ध एकीकृत कार्रवाई की जरुरत है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक में भी हिस्सा लिया।

ब्रिक्स की बैठक में उन्होंने आतंकवादियों की वित्त पोषण आपूर्ति और संचार के स्रोतों को खत्म करने के लिए प्रभावकारी कदम उठाने पर जोर दिया। तुर्की से पहले वे ब्रिटेन गए थे जहां उन्होंने प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से द्विपक्षीय वार्ता की थी।

श्री मोदी ने इस यात्रा के दौरान श्री कैमरन के साथ द्विपक्षीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान दोनों देशों ने असैनिक परमाणु समझौते सहित कुछ करार किये। उन्होंने ब्रिटिश संसद को भी संबोधित किया। उन्होंने वहां अंबेडकर स्मारक का उद्घाटन किया और लंदन के मशहूर वैम्बली स्टेडियम में 50 हजार से अधिक प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया।

पेरिस में 13 तारीख की रात हुए आतंकवादी हमले के बाद जी-20 सम्मेलन में श्री मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक स्तर पर एकजुटता से मुकाबला करने तथा काले धन के प्रवाह पर रोक लगाने के प्रयास का आह्वान किया।

Related Posts: