gadkariनई दिल्ली,  केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली सरकार 5 लाख रुपये से भी सस्ते मकानों की पेशकश करेगी.

गडकरी ने कहा कि देश की केवल एक फीसदी जनसंख्या 10 लाख रुपये से अधिक कीमत वाले मकान खरीदने में सक्षम है. इसलिए, सरकार न केवल स्मार्ट शहर बनाने को प्रतिबद्ध है, बल्कि 5 लाख रुपय से सस्ते मकान भी मुहैया करवाएगी.

ऐसोचैम के ‘स्मार्ट सिटी’ सम्मेलन को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा, ‘सस्ते मकान बहुत महत्वपूर्ण है. सबसे बड़ी बाधा यह है कि हमारे देश में केवल एक प्रतिशत लोग ही ऐसे हैं जो कि 10 लाख रुपये से अधिक कीमत वाला मकान खरीद सकते हैं. अगर हम 5 लाख रुपये से कम कीमत वाला मकान उपलब्ध कराते हैं तो 30 प्रतिशत जनता खरीद पाएगी.’

उन्होंने कहा कि स्मार्ट शहर बनाने पर अपने ध्यान के साथ-साथ गरीब लोगों को कम कीमतों पर मकान उपलब्ध कराना भी नरेंद्र मोदी सरकार के शीर्ष एजेंडे में से एक है. इसके तहत नागपुर में एक प्रयोग किया गया है. वहां इस्पात के ढांचे पर मकान बनाया गया है, जिसमें 70 प्रतिशत ‘फ्लाई ऐशÓ का इस्तेमाल है. इसका उद्घाटन 20 फरवरी को होगा. मंत्री ने कहा, मकानों की निर्माण लागत 1000 रुपये प्रति वर्ग फुट आती है.

हम 450 वर्ग फुट का मकान 5 लाख रुपये में उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे. हम उनमें सोलर एनर्जी सिस्टम लगा रहे हैं और ‘फ्लाई ऐशÓ से बना बेड भी. उन्होंने कहा कि इस पर 1.5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. खरीदार के लिए मकान की लागत 3.5 लाख रुपये होगी और 7 से 7.5 प्रतिशत ब्याज दर पर लोग मिलेगा.

Related Posts:

सोने और चांदी नरम
योग दिवस को लेकर विरोध आसन: सुप्रीम कोर्ट जाएगा बोर्ड
व्यापमं में हैरतअंगेज कारनामा : वन रक्षक परीक्षा में रात को क्वालीफाई, सुबह बाहर
अभेद्य ताकत बनने की राह पर है नौसेना : एडमिरल धवन
उच्चतम न्यायालय के आदेश पर लालू ने कहा, आडवाणी को राष्ट्रपति बनने से रोका गया
न्यायालय का फैसला महिलाओं की सुरक्षा में बड़ा कदम : मेनका गांधी