15kk8एडिलेड, 15 फरवरी. फार्म में लौटे विराट कोहली के शतक के बाद मोहम्मद शमी की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ जीत सिलसिले को जारी रखते हुए आज यहां ग्रुप-बी मैच में 76 रन की जीत के साथ आगाज किया. विश्व कप में पाक के खिलाफ छह मैचों में यह भारत की छठी जीत है. वर्ष 1992 में ऑस्ट्रेलिया में हुए विश्व कप के साथ शुरू हुई इस प्रतिद्वंद्विता में हमेशा भारतीय टीम अव्वल साबित हुई है.

विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ शतक जमाने वाले पहले भारतीय बने कोहली की 126 गेंद में आठ चौकों की मदद से 107 रन की पारी के अलावा सुरेश रैना (74) और शिखर धवन (73) के उम्दा अर्धशतकों की मदद से भारत ने सात विकेट पर 300 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम शमी (35 रन पर चार विकेट), मोहित शर्मा (35 रन पर दो विकेट) और उमेश यादव (50 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 47 ओवर में 224 रन पर ढेर हो गई. पाकिस्तान की ओर से कप्तान मिसबाह उल हक ने सर्वाधिक 76 रन बनाए जबकि अहमद शहजाद ने 47 रन की पारी खेली. भारत को अपने अगले मैच में 22 फरवरी को मेलबर्न में दक्षिण अफ्रीका से भिडऩा है जबकि पाकिस्तान को इससे एक दिन पहले क्राइस्टचर्च में वेस्टइंडीज का सामना करना है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही और उसने चौथे ओवर में ही अनुभवी बल्लेबाज यूनिस खान (6) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने शमी की शार्ट गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच थमा दिया. शहजाद और हैरिस सोहेल (36) ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की. हैरिस शुरू से ही लय में दिखे मगर शहजाद को शुरू में जूझना पड़ा. हैरिस ने यादव के ओवर में तीन चौकों के साथ अपने तेवर दिखाए जिसके बाद धोनी ने इस तेज गेंदबाज को आक्रमण से हटा दिया. शहजाद ने भी मोहित पर दो चौके मारे लेकिन आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हैरिस को स्लिप में रैना के हाथों कैच कराके पाकिस्तान को तीसरा झटका दिया. पाकिस्तान ने 23वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया. धोनी ने इसके बाद यादव को दूसरे स्पैल को बुलाया और उन्होंने अपने दूसरे ओवर में शहजाद और शोएब मकसूद (00) को तीन गेंद के भीतर आउट करके पाकिस्तान को दोहरा झटका दिया. शहजाद ने यादव की शार्ट गेंद पर जडेजा को कैच थमाया जबकि मकसूद का कैच स्लिप में रैना ने लपका. जडेजा ने अगले ओवर में उमर अकमल (0) को धोनी के हाथों कैच कराके पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 103 रन किया.

Related Posts: