spo2मीरपुर,  धुरंधर बल्लेबाज शोएब मलिक (नाबाद 63) और अनुभवी उमर अकमल (नाबाद 50) के अर्धशतकों तथा दोनों के बीच चौथे विकेट के लिये 114 रन की मैच विजयी शतकीय साझेदारी के दम पर पाकिस्तान ने संयुक्त अरब-अमीरात को एशिया कप ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट मुकाबले में आज सात विकेट से परास्त कर अपना 100वां ट्वेंटी-20 मुकाबला जीत लिया.

टॉस जीतकर यूएई ने 20 ओवर में छह विकेट पर 129 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जिसे पाकिस्तानी टीम ने 18.4 ओवर में तीन विकेट पर 131 रन बनाकर पूरा कर लिया और मैच सात विकेट से जीत लिया. पाकिस्तान का यह 100वां अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी-20 मुकाबला था और ऐसा करने वाली वह पहली टीम बन गयी है. पाकिस्तान की एशिया कप के इस सत्र में यह पहली जीत है जबकि यूएई को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा. शोएब ने इस मुकाबले में 49 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के लगाये जबकि उमर ने 46 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के लगाये. दोनों ने चौथे विकेट के लिये 114 रन की अविजित साझेदारी की. इस जीत से पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं जबकि यूएई का सेमीफाइनल में पहुंचने का ख्वाब टूट गया है.

130 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत खराब रही और उसके तीन विकेट 17 के मामूली स्कोर पर 3.1 ओवर में ही गिर गये. यूएई के कप्तान अमजद जावेद ने शुरुआती तीनों विकेट झटककर पाकिस्तान को एकबारगी तो झकझोरा लेकिन इसके बाद शोएब और उमर ने न सिर्फ अपने-अपने अर्धशतक पूरे किये जबकि दोनों ने शतकीय साझेदारी कर टीम को जीत भी दिलायी. ओपनर मोहम्मद हफीज ने 11 रन का योगदान दिया.

यूएई की ओर से 27 रन की नाबाद पारी खेलने वाले अमजद ने चार ओवर में 36 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किये. उनके अलावा अन्य कोई भी गेंदबाज विकेट नहीं ले सका. इससे पहले शैमान अनवर (46) और कप्तान अमजद जावेद (नाबाद 27) की शानदार पारियों के दम पर संयुक्त अरब-अमीरात ने छह विकेट पर 129 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन वह इसका बचाव करने में कामयाब नहीं हो सका. शैमान ने 42 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के उड़ाये. अमजद ने 18 गेंदों पर नाबाद 27 रन की अपनी तूफानी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये. मोहम्मद उस्मान ने 21 और मोहम्मद नवीद ने नाबाद 10 रन का योगदान दिया.

यूएई की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने तीन विकेट मात्र 12 रन पर चार ओवर के भीतर ही गंवा दिये. इसके बाद शैमान ने उस्मान मुश्ताक के साथ कुछ देर पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिये 29 रन जोड़े. उस्मान ने नौ रन का योगदान दिया.

शैमान टीम के 72 के स्कोर पर पांचवे विकेट के रूप में आउट हुये. इसके बाद मोहम्मद उस्मान और अमजद ने छठे विकेट के लिये 46 रन की बेशकीमती साझेदारी की. उस्मान ने 17 गेंदों पर 21 रन की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया. उस्मान का विकेट 118 के स्कोर पर गिरा.

तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने अपने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला बरकरार रखते हुये चार ओवर में मात्र छह रन देकर मोहम्मद कलीम (1) और उस्मान (21) के विकेट झटके. आमिर ने भारत के खिलाफ पिछले मैच में भी जबर्दस्त गेंदबाजी की थी और तीन विकेट लिये थे.

Related Posts: