pakइस्लामाबाद,  पाकिस्तान ने अपनी मध्यम दूरी की बलिस्टिक मिसाइल शाहीन 3 का सफल परीक्षण किया है. परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम यह मिसाइल जमीन से जमीन पर 2750 किमी तक मार कर सकती ह ै. गूगल सर्च बताता है कि लाहौर से चेन्नई की दूरी 2140 किमी है.

पाक सेना ने परीक्षण के सफल होने की सूचना दी है. सेना के जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि शाहीन 3 के परीक्षण का मकसद वेपन सिस्टम की तकनीक और डिजाइन को जांचना था.

अरब सागर में छोड़ी गई मिसाइल सारे पैमानों पर कामयाब रही. रणनीतिक योजना विभाग के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल मजहर जमील ने इस मौके पर कहा कि हमारे देश ने एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. पाकिस्तान शातिंपूर्ण सह अस्तित्व में यकीन रखता है और यह क्षमता हासिल हो जाने से दक्षिण एशिया क्षेत्र में रणनीतिक स्थिरता आएगी.

पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सेना के वैज्ञानिकों और इंजीनियर्स को इस कामयाबी पर बधाई दी है. पाकिस्तान ने पिछले साल ही शाहीन-1 और शाहीन-2 का परीक्षण किया था. शाहीन-1 की क्षमता 900 किलोमीटर दूर तक मार करने की है जबकि शाहीन-2 परमाणु हथियारों के साथ 1500 किलोमीटर दूर मार कर सकती है.

Related Posts: