22a27भोपाल, 22 अप्रैल. क्षेत्रीय प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय भोपाल में पृ्रथ्वी दिवस के अवसर पर ‘अब आगे बढऩे की बारी हमारीÓ विषय पर राष्टï्रीय स्तर की पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.
यह प्रतियोगिता भोपाल के साथ ही नई दिल्ली, मैसूर, भुवनेश्वर एवं सवाई माधोपुर में भी आयोजित की गई.

26 छात्र आए -भोपाल केंद्र की प्रतियोगिता में भोपाल के विभिन्न विद्यालयों के 26 विद्यार्थियों ने भाग लिया. पृथ्वी दिवस विश्व स्तर पर 1970 से पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिये मनाया जा रहा है.

5 जून को होंगे पुरस्कृ त-भोपाल केंद्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं पांच सांत्वना पुरस्कार विजेताओं को संग्रहालय में आगामी 5 जून को आयोजित किये जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस समारोह में प्रदान किया जायेगा. राष्टï्रीय स्तर के सर्वश्रेष्ठï पोस्टर विजेता को नई दिल्ली में आगामी 5 जून को आयोजित होने वाले विश्व पर्यावरण दिवस समारोह में वर्ष का युवा पर्यावरणविद्ï पुरस्कार प्रदान किया जायेगा. इस अवसर पर प्रतिभागी विद्यार्थियों द्वारा संग्रहालय परिसर में पौधरोपण भी किया गया.

निकाली संकल्प रैली-संकल्प जन सेवा समिति द्वारा जलवायु परिवर्तन-पृथ्वी ग्रह पर प्रभाव विषय पर आधारित चित्रकला एवं मुख चित्रण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आयोजित कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता एवं संरक्षण के प्रयासों में अपना योगदान देना था.

कार्यक्रम की श्रृंखला के दौरान युवाओं सहित किशोर बालक-बालिकाओं के साथ मिलकर सामुदायिक स्वच्छता अभियान एवं पृथ्वी के संवद्र्धन हेतु संकल्प रैली भी निकाली गई.

हरित धरती पर चर्चा-कार्यक्रम के प्रथम सत्र में अपशिष्टï प्रबंधन हेतु अंतर्राष्टï्रीय संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ. एम.एल. गुप्ता द्वारा उपस्थित प्रतिभागियों को हरित धरती एवं मानव विकास हेतु अपशिष्टï प्रबंधन के उपायों के विषय में बताया गया और साथ ही यह जानकारी भी दी गई कि किस प्रकार सामाजिक सह-भागिता से स्वच्छ एवं हरित धरती में युवा वर्ग अपना योगदान दे सकता है.
सफाई भी की-वरिष्ठï सामाजिक कार्यकर्ता बी.एस. तिवारी द्वारा भी पृथ्वी संवद्र्धन हेतु भूमिका पर विस्तृत चर्चा की गई. द्वितीय सत्र में आमंत्रित मुख्य अतिथि एवं मंडीदीप नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा जैन जलवायु परिवर्तन, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य पर इनके व्यापक प्रभाव पर चर्चा की गई. जिसके बाद सामूहिक स्वच्छता अभियान में भाग लिया एवं स्थानीय नगर निगम अमले के साथ क्षेत्र की सफाई की.

Related Posts: