pranab1ऑकलैंड,  राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अाज न्यूजीलैंड के उद्यमियों से भारत की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ योजना में निवेश करने का आग्रह किया।

न्यूजीलैंड के गवर्नर जनरल सर जेरी मैटपारे की ओर से अपने सम्मान में आयोजित भोज में शिरकत करते हुए श्री मुखर्जी ने उनके देश की तारीफ करते हुए कहा “न्यूजीलैंड अपनी सरलता और नवोन्मेष के गुणों के कारण जाना जाता है।” उन्होंने समान हित के क्षेत्रों में न्यूजीलैंड के साथ भागीदारी में रुचि व्यक्त की।

उन्होेंने कहा कि न्यूजीलैंड ने डेयरी, खाद्य प्रसंस्करण, संचार तथा सूचना प्रौद्योगिकी, स्वच्छ ऊर्जा तथा जल, आपदा प्रबंधन, जैवप्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य तथा सेवा क्षेत्र में जबरदस्त उन्नति की है।

राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार और भारत की भागीदारी का समर्थन करने के लिए न्यूजीलैंड की बेहद सराहना की। उन्होंने कहा कि दोनों देश ने मूल्योें और आकांक्षाओं के साथ-साथ लोकतांत्रिक मूल्यों को बचाने के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है।

श्री मुखर्जी ने कहा कि दोनों देशों ने क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मंच पर सक्रिय भूमिका निभाई है तथा साझा हितों के मामले में सहयोग से काम लिया है। न्यूजीलैंड में एक लाख 70 हजार से अधिक भारतीय मूल के लोग रहते हैं। दोनों देशों के बीच लगातार सहयोग बढ़ रहा है। उन्होंने कह कि न्यूजीलैंड में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में वृद्धि हुई है।

Related Posts: