yogaनयी दिल्ली,  राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने दूसरे आंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया।

मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति सचिवालय के अधिकारी और कर्मचारी, उनके परिवार के सदस्य, दिल्ली पुलिस और आईटीबीपी के जवानों तथा राष्ट्रपति के अंगरक्षकों के साथ ही राष्ट्रपति भवन के अन्य निवासी सहित लगभग एक हजार लोगों ने हिस्सा लिया।

पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन पिछले साल 21 जून को राजपथ पर किया गया था जिसमें देश -विदेश के हजारों लोगों ने हिस्सा लिया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था ।

चालीस इस्लामिक देशों समेत 190 से अधिक देशों ने योग के लिये विशेष दिन रखने की भारत की पहल का समर्थन किया था। इस वर्ष भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम विभिन्न देशाें में मनाया जा रहा है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, जल संसाधन मंत्री उमा भारती, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी और कई केन्द्रीय मंत्री सहित अनेक नेता देश के विभिन्न हिस्सों में हो रहे योग कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं।

Related Posts:

80 लोगों के हाथों में यात्रा कमान
मेरी धमकी ने रिहा करवाया गुजराती व्यापारियों को: मोदी
कन्नौज से निर्विरोध सांसद चुन ली गईं डिंपल यादव
देश तोडऩे के नारे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं : जेटली
प्रणव आइवरी कोस्ट में सर्वाेच्च सम्मान से सम्मानित
आखिरी क्षणों में बदला गुजरात में कुर्सी का गणित; रूपाणी सीएम, पटेल डिप्टी सीएम