pranab2शिमला,  राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी हिमाचल प्रदेश के पांच दिवसीय दौरे पर कल यहां पहुंचेेगे।

श्री मुखर्जी कल शाम छह बजकर 50 मिनट पर शिमला के निकट कल्याणी हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगे और यहां से राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ मशोबरा की चोटी पर बने राष्ट्रपति आवास ‘रिट्रीट’ जाएंगे। यह जगह हेलीपैड से मात्र 500 मीटर कर दूरी पर है।

वर्ष 1850 में शिमला के पास लकड़ी से बनी औपनिवेशिक काल की इस इमारत को तत्कालीन वायसराय ने 1895 में अपने अधीन ले लिया था। राष्ट्रपति हर साल गर्मी के मौसम में पूरे दल बल के साथ यहां छुट्टियां मनाने आते हैं।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यह राष्ट्रपति के अवकाश का समय है लेकिन इस बार श्री मुखर्जी इस दौरान भी कई औपचारिक समारोहों में शिरकत करेंगे।

वह तीन जून को साढ़े दस बजे इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल (आईजीएमसी) के स्वर्ण जयंती समारोह में हिस्सा लेंगे और उसी दिन राज्यपाल आचार्य देवव्रत एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे तथा श्री मुखर्जी के सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे।साथ ही श्री मुखर्जी होटल पीटरहॉफ में कॉलेज के एमबीबीएस और पीजी के छात्राें को डिग्री प्रदान करेंगे।

इसके बाद वह पांच जून को राज्य के कैबिनेट मंत्रियों से मुलाकात करेंगे और छह जून को सुबह साढ़े दस बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मई 1948 में लंदन लौटने से पहले लार्ड माउंटबेट पत्नी एडविना के साथ कुछ सप्ताह रिट्रीट में ही ठहरे थे और तब तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु उनसे मिलने शिमला आये थे।

Related Posts: