yashodharaभिण्ड,  प्रदेश की रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि राज्य सरकार खेल गतिविधियों को बढाने की दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है।

श्रीमती राजे ने म प्र एमेच्योर बॉलीवाल एसोसिएशन द्वारा कल 64वीं म.प्र. राज्य सीनियर बॉलीवाल चैम्पियनशिप के चार दिवसीय समापन समारोह को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि खेल प्रतिभाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाने की सुविधा जारी है। म प्र के खिलाड़ी विदेशों में खेलकर अपनी पहचान स्थापित करेगें।

उन्होंने कहा कि कहा कि खेल प्रतिभाओं को अकादमी में लाने के लिए चिन्हांकित किया जा रहा है। जिससे इन प्रतिभाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने की सुविधा प्रदान की जावेगी। उन्होंने कहा कि नोका में होशंगाबाद के गांव की एक 13 साल की बच्ची द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर जीत हासिल की जा चुकी है। खिलाडी प्रतिभाओं को आगे बढाने की दिशा में 200 करोड रूपए का बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रतिभाओं को संभालना और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लाने की दिशा में सभी प्रकार के प्रयास जारी है। जिनके अन्तर्गत विदेशों से डिमांड आने पर प्रतिभाओं की पूर्ति की जा सकेगी।

म.प्र. के खिलाडियों ने जयपुर में ट्रेक सूटिंग में अपनी पहचान बनाई है। जिसके अन्तर्गत सीनियर एवं जूनियर में सिलवर गोल्ड मैडल प्राप्त किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सीनियर बॉलीवाल चैम्पियनशिप के दौरान यहां एलएनआईपी ग्वालियर की महिला खिलाडियों द्वारा जबलपुर के खिलाडियों के मैच में बॉलीवाल शिप जीती है। जिसके लिए टीम वधाई की पात्र है। फिर भी जबलपुर की टीम ने करारा मुकाबला किया है।

उन्होंने कहा कि जिले के गोहद में अच्छा खेल का वातावरण निर्मित करने की दिशा में राज्यमंत्री लालसिंह आर्य की पहल पर स्टेडियम का निर्माण कराया जावेगा। इस निर्माण के लिए वर्ष 2016 के अंतिम बजट में प्रावधान किया जावेगा। खेल मंत्री ने बॉलीवाल महिला एवं पुरूष खिलाडियों से परिचय प्राप्त कर उन्हें अच्छे खेल के लिए बधाई दी।

इस अवसर पर सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री लालसिंह आर्य ने कहा कि भिण्ड जिले की माटी में कब्बडी एवं बालीवाल खेलो में गोहद का स्थान रहा है। जिसके अन्तर्गत यहां के बल्लू, बालकिशन खिलाडियों ने भी अपनी पहचान बनाई थी। इसी प्रकार उदयवीर सिंह भदौरिया एवं जगदीश दुबे और अन्य खिलाडियों ने भी क्षेत्र का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि फेडरेशन ने यहां चार दिवसीय प्रतियोगिता आयोजित कर क्षेत्र के खिलाडियों के मान सम्मान में इजाफा किया है।

श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी जितेन्द्र सिंह एवं अवनीश यादव को शाल एवं श्रीफल तथा 5000 रूपए की नगद राशि प्रदान कर सम्मानित किया। गोहद तहसील की कराटे खिलाडी कु पूजा राणा एवं कु निहारका कौरव तथा ऐसिएण्ड में कु. दिव्या सेन को पुरूष्कार प्रदान किए। उन्होंनें कु. जीन को वेस्ट आल राउण्डर खिताब, कु. अर्चना उपाध्याय को वेस्टन एवं कु. अर्चना यादव को वेस्ट अटेंकर पदक एवं पुरूष्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इसी प्रकार तृतीय स्थान पर जबलपुर कारपोरेट की टीम को पुरूष्कृत किया गया। साथ ही जिला जबलपुर की महिला टीम को रजक पदक एवं ग्वालियर की टीम को गोल्डकप चैम्पियन से सम्मानित किया गया।

Related Posts:

मुख्यमंत्री आज 37 प्रमुख सचिवों से चर्चा करेंगे
साँची बुद्धिस्ट यूनिवर्सिटी के शिलान्यास पर दो राष्ट्रों के प्रतिनिधि होंगे शामि...
जवाबदेह डॉक्टर के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज हो
उपलब्धियां हितग्राहियों के चेहरे पर दिखे
अटल अखाड़े के महंत ने दी सिंहस्थ छोड़ जाने की चेतावनी
मध्यप्रदेश के सभी शासकीय महाविद्यालय भवन में राष्ट्रीय ध्वज लगाने के निर्देश