kashmirश्रीनगर,  जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों के साथ कल शाम हुई मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के पोस्टर ब्वॉय माने जाने वाले शीर्ष कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के विरोध में कल से जारी प्रदर्शन के दौरान सुरक्षाबलों के साथ हुई झड़प में दो लोगों की मौत हो गयी और 50 से अधिक घायल हो गये।

घायलों में कई जवान भी शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि कुलगाम में कल रात हुए प्रदर्शन के दौरान की गयी फायरिंग में घायल हुए खुर्शीद अहमद की आज अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गयी। अनंतनाग जिले के दूरु में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोले और हवा में गोलियां चलायी,जिससे तीन युवा गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों में एक युवा अब्दुल बशीर की आज मौत हो गयी।

अनंतनाग में हुई झड़प में लगभग 20 जवान घायल हुए। अनंतनाग में निषेधाज्ञा का उल्लंघन करके प्रदर्शनकारी देश विरोधी नारे लगाते हुए सड़कों पर उतरे और लाल चौक की आेर बढ़ने लगे। अंतिम रिपोर्ट आने तक प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच यहां झड़प जारी थी। बुरहान की मौत पर मचे बवाल काे देखते हुए अमरनाथ यात्रा मार्ग पर कुछ स्थानों पर कर्फ्यू के कारण आज जम्मू से शुुरु होने वाली यह यात्रा स्थगित कर दी गयी।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक यात्रा मार्ग पर कर्फ्यू के कारण जम्मू के भगवतीनगर स्थित यात्री निवास आधार शिविर से श्रद्धालुओं को दक्षिण कश्मीर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के लिये रवाना नहीं किया गया। इसी तरह राज्य में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए लोक सेवा आयोग ने भी स्वास्थ्य विभाग के लिए कल होने वाली परीक्षाएं तथा स्कूली शिक्षा बोर्ड और केंद्रीय विश्वविद्यालय ने आज होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दीं।

आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि चिकित्सा अधिकारी और आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी के पदों के लिए कल होने वाली लिखित परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी हैं। अलग से अधिसूचना जारी करके इन परीक्षाओं की अगली तिथि बतायी जाएगी। स्कूली शिक्षा बोर्ड ने भी आज होने वाली 11वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की है।

शिक्षा बोर्ड ने बताया कि जल्द ही परीक्षा की नयी तारीख की घोषणा की जाएगी। सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा के लिए होने वाली गृह परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालय ने भी सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।