भोपाल हाट में लगी है प्रदर्शनी

नवभारत न्यूज भोपाल,

63वें रेल सप्ताह समारोह के उपलक्ष्य में 15 अप्रैल से 17 अप्रैल तक तीन दिवसीय रेल प्रदर्शनी का आयोजन भोपाल हाट बाजार में किया गया, इस प्रदर्शनी का शुभारंभ 15 अप्रैल को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी ने किया.

इस अवसर पर महाप्रबंधक पश्चिम मध्य रेल गिरीश पिल्लई मंडल रेल प्रबंधक शोभन चौधरी के साथ रेलवे के अन्य अधिकारी एवं विशिष्ट जन उपस्थित रहे. प्रदर्शनी में भारतीय रेल के सभी क्षेत्रीय ईकाईयोंं, उत्पादन इकाइयों एवं अन्य इकाइयोंं ने भाग लिया.

प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शकों को भारत के विकास में रेलवे के योगदान से रूबरू कराया गया. प्रदर्शनी में नवीन तकनीकों का प्रदर्शन कि या गया, जैसे हाई स्पीड ट्रेन महामना का मॉडल कोच तथा इसी तरीके के अनगिनत इनिशिएटिव जो कि देश के विकास तथा आम जन की सुखद एवं सहज यात्रा में सहभागिता निभाते हैं.

प्रदर्शनी के साथ ही 3 दिनों तक भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न कलाकार अपनी कला को प्रदर्शित करेंगे. प्रदर्शनी में कई नए आयाम जैसे मुख्य द्वार में विक्टोरिया टर्मिनल की झलक अन्य द्वार पर सांची स्तूप की झलक भारत के पहले वल्र्ड क्लास स्टेशन हबीबगंज की झलक आदि इसके साथ ही प्रदर्शनी के मुख्य आकर्षण के रूप में सेल्फी पॉइंट भी रखे गए हैं. जैसे शाहरुख और काजोल का ट्रेन में चलते हुए सीन.

इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि भोपाल में पहली बार इस तरह का आयोजन किया जा रहा है, इस आयोजन के अंतर्गत रेलवे में अच्छे काम करने पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाता है.

साथ ही बताया कि आधुनिकता पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है, जिससे कि पैसेंजर्स को फायदा मिलेगा स्टेशनों के विकास पर कार्य किए जा रहे हैं. क्योंकि सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है इसके बाद तकनीक पर भी बहुत ज्यादा ध्यान है.

महाप्रबंधक पिल्लई ने बताया कि बीना से निशातपुरा ट्रिपल लाइन का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है निशातपुरा से हबीबगंज तक ट्रिपल लाइन का काम अगले महीने तक हो जाएगा. हबीबगंज से इटारसी ट्रिपल लाइन का काम 2019 तक हो जाएगा साथ ही बीना से कोटा तक डबल लाइन के कार्य पर भी काम चल रहा है.

सेल्फी पांइट रहा आकर्षण का केन्द्र

राष्ट्रीय प्रदर्शनी में रखे बुलेट ट्रेन के मॉडल के साथ सेल्फी प्रदर्शनी का मुख्य केन्द्र रही, और रेलवे की तरफ से बेस्ट सेल्फी को इनाम दिया जायेगा. इनाम उसी व्यक्ति को मिलेगा, जिसके द्वारा अपलोड की गई सेल्फी को फेसबुक पर सबसे ज्यादा लाइक मिलेंगे. रेलवे ने यह कदम बुलेट ट्रेन की ब्रांडिंग के लिए उठाया है, यह ट्रेन साल 2022 के आखिरी तक अहमदाबाद से मुंबई के बीच शुरू होगी.

रेलवे के 17 जोन ने लिया हिस्सा

सभी जोन ने अपनी अपनी उत्कृष्टïता को मॉडलों के माध्यम से शानदार तरीके से पेश किया, प्रदर्शनी में रेलवे के पुराने से लेकर आधुनिक इंजनो के कागज के मॉडलो को पेश किया,. वही विभिन्न अन्य मॉडलों को पेश किया.