मंडीदीप में शिवराज सिंह ने 820 करोड़ रुपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया

नवभारत न्यूज रायसेन,

पूर्व मुख्यमंत्री स्व. सुंदरलाल पटवा की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर मण्डीदीप में आयोजित अंत्योदय एवं स्वरोजगार मेले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 820 करोड़ रूपए के निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सरकार की अनेक हितग्राहीमूलक योजनाओं से 33 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार स्वर्गीय सुंदरलाल पटवा के दिखाए मार्ग पर चल रही है। प्रदेश के समग्र विकास तथा प्रदेश को देश-दुनिया में प्रथम पंक्ति का राज्य बनाने के लिए विकास एवं कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि श्री पटवा के अधूरे सपने को पूरा करने के लिए सरकार पूरे सामथ्र्य से काम कर रही है।

श्री चौहान ने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। हाल ही में किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले इसके लिए भावांतर योजना बनाई गई। भावांतर योजना के तहत प्रदेश के चार हजार किसानों को 400 करोड़ रूपए का भुगतान किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसे किसान जो ऋण नहीं चुका पाए है, उनके लिए समाधान योजना बनाई जा रही है, जिसके तहत मूलधन की किश्त बनाकर शून्य प्रतिशत पर जमा करने का अवसर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को आवासीय पट्टे प्रदान कर अपनी जमीन का मालिक बनाने का काम किया जा रहा है। सरकार द्वारा भोजपुर क्षेत्र के शहरी गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5000 आवास स्वीकृत किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके तथा पंचायतों को विकास के लिए राशि मिल सके, इसके लिए रेत खदानों की नीलामी पंचायतों के माध्यम से होगी।

गरीबों के बच्चे धन के अभाव में शिक्षा से वंचित न रहे, इसके लिए मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि 75 प्रतिशत से अंक लाने वाले छात्रों की उच्च तकनीकी शिक्षा की फीस सरकार द्वारा जमा की जाएगी। आगामी वर्ष में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अध्यापक संवर्ग की भर्ती में 50 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षण किया जा रहा है। इसके साथ ही अन्य विभागों की भर्ती में 33 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण का प्रावधान किया जा रहा है। गरीबों के घर में रोशनी हो सके, इसके लिए 200 रूपए एवरेज बिना मीटर के विद्युत प्रदाय किया जाएगा।

श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं के साथ दुराचार करने वालों को फांसी की सजा मिले, इसका विधेयक विधानसभा में पास कर भेजा गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंडीदीप में पॉलीटेक्निक कॉलेज, बाड़ी तथा सुल्तानपुर में कॉलेज खोलने की बात कही।

भोजपुर विस क्षेत्र की जनता को यह मिलीं सौगातें

जिला अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 820 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यो का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 529 करोड़ रूपए की लागत के 49 किलोमीटर लम्बे भोपाल जबलपुर फोरलेन प्रोजेक्ट के पांचवे हिस्से बिनेका सेमिसरोद का भूमिपूजन किया गया।

इसके अतिरिक्त 22 करोड़ रूपए की लागत के मण्डीदीप से सलकनी रोड, तीन करोड़ रूपए की लागत के बस स्टेण्ड मण्डीदीप, 1.58 करोड़ रूपए लागत के व्यवसायिक कॉम्पलेक्स, 3 करोड़ रूपए की लागत के फायर स्टेशन मण्डीदीप, एक करोड़ रूपए की लागत के ल्युपिन पार्क मण्डीदीप, एक करोड़ रूपए की लागत के शौचालय निर्माण तथा 15 लाख रूपए की लागत की एम्बुलेंस का लोकार्पण किया गया।

Related Posts: