yogiआगरमालवा,  योग गुरू बाबा रामदेव के आयुर्वेद के संस्थान पंतजली के आचार्य बालकृष्ण ने आज यहां कहा कि मध्यप्रदेश में आयुर्वेद की एक बड़ी ईकाई स्थापित की जाएगी. उन्होने कहा कि गाय को लेकर पंतजली की बहुत बड़ी योजना है इसके तहत गौ अनुसंधान केन्द्र भी खोला जाएगा.

आचार्य ने कहा कि आगरमालवा जिले में उद्यानिकी के क्षैत्र में बहुत कार्य हो रहा है, इन उत्पादों की प्रोसेस के लिये भी इकाई लगाने की योजना है. इन्हीं कार्यो के सिलसिले में वे आज दोपहर हेलिकॉप्टर से उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल, उद्योग विभाग के आयुक्त डी.पी. आहूजा के साथ आगरमालवा जिला मुख्यालय आये तथा यहां से इकाईयों की स्थापना के लिये आसपास के ग्रामीण क्षैत्रों में भ्रमण कर विभिन्न स्थलों को देखा.

चर्चा में आचार्य ने कहा कि यहां के किसानों द्वारा उत्पादित किये जाने वाले फल, जड़ी-बूटियां व अन्न आदि पर पंतजली द्वारा कार्य किया जा रहा है. मध्यप्रदेश कृषि में अग्रणी राज्य है और कृषि के क्षैत्र में यहा बहुत उत्पादन हो रहा है.
प्रोसेङ्क्षसग के लिये यहां बहुत संभावनाएं है और इसी सिलसिले में आज आगरमालवा आना हुआ है और यहां आसपास के क्षैत्रों में भी भ्रमण किया है. उन्होंने कहा कि उत्पाद का प्रोसेस होगा तो किसानों को भी ज्यादा आर्थिक लाभ मिलेगा.

आचार्य ने कहा कि भारत में 35 प्रजातियों की गायों की पहचान हो चुकी है. तीन प्रजातियां और है इस प्रकार गायों की 38 प्रजातियां उपलब्ध है तथा यहां के वातावाण में 38 में से अधिकांश प्रजातियां बढ़ सकती है.

Related Posts:

इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ आज
गांधीवादी कांग्रेसियों का भाजपा में स्वागत है: झा
मुख्यमंत्री निवास का घेराव कर रहे कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज
विधायक जयवर्धन ने दिलाई डेढ़ दर्जन लोगों को कांग्रेस की सदस्यता
दिनदहाड़े युवती की हत्या से फैली सनसनी
सिंहस्थ में वृषभ संक्रांति पर्व स्नान के अवसर पर लाखो श्रद्धालुओं ने मां शिप्रा ...