राज्यसभा चुनाव

  • प्रमाणपत्र सौंपे गए

भोपाल,

मध्यप्रदेश से राज्यसभा की पांच सीटों के लिए निर्वाचन में आज केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत और धर्मेंद्र प्रधान तथा तीन अन्य प्रत्याशी अजय प्रताप सिंह , कैलाश सोनी और राजमणि पटेल निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए.

निर्वाचन की प्रक्रिया के तहत आज दोपहर तीन बजे तक प्रत्याशियों के लिए नामवापसी का समय निर्धारित था. एक भी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिया और पांच स्थानों के लिए पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में होने पर पांचों के निर्विरोध निर्वाचन की औपचारिक घोषणा दोपहर बाद कर दी गयी. विधानसभा परिसर में बनाए गए राज्यसभा निर्वाचन कार्यालय में भाजपा प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री गेहलोत और प्रधान के प्रमाणपत्र उनके प्रतिनिधियों को दिए गए.

वहीं भाजपा के दो अन्य प्रत्याशी सिंह तथा सोनी ने प्रमाणपत्र स्वयं हासिल किए. कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री राजमणि पटेल भी अपना प्रमाणपत्र हासिल करने के लिए मौजूद थे. राज्यसभा सदस्य सर्वश्री थावरचंद गेहलोत, सत्यव्रत चतुर्वेदी, एल गणेशन, प्रकाश जावड़ेकर और मेघराज जैन का कार्यकाल 2 अप्रैल, 2018 को समाप्त हो रहा है. इनमें चतुर्वेदी कांग्रेस से सांसद हैं, बाकी सभी भाजपा से चुनकर गए हैं. इस वजह से पांच सीटों के लिए राज्यसभा निर्वाचन कराए गए.

बिहार में सभी छह प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए

पटना. बिहार से राज्यसभा के लिए आज केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत सभी छह प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये. राज्यसभा चुनाव के निर्वाची पदाधिकारी सह विधानसभा के सचिव राम श्रेष्ठ राय ने नाम वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह , उद्योगपति महेन्द्र प्रसाद सिंह उर्फ सिंह महेन्द्र, राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा और कटिहार मेडिकल कॉलेज के प्रबंध निदेशक अशफाक करीम तथा कांग्रेस नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री अखिलेश प्रसाद सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया .

रूपाला सहित चारों प्रत्याशी निर्वाचित

गांधीनगर. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला तथा सडक़ परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी, रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मांडविया को आज एक बार फिर राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिया गया. उनके साथ ही कांग्रेस के दो प्रत्याशियों पूर्व रेल राज्य मंत्री नाराण राठवा और महिला अधिवक्ता अमीबेन याग्निक को भी बिना किसी विरोध के चुन लिया गया. निर्वाचन अधिकारी ए बी करोवा ने आज बताया कि कुल आठ नामांकनों में से एक को 13 मार्च को जांच के दौरान रद्द कर दिया गया था.

राजस्थान में तीनों प्रत्याशी निर्विरोध

जयपुर. राजस्थान राज्यसभा के लिये हुये चुनावों में भाजपा के तीनों उम्मीदवारों को आज निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया. निर्वाचन अधिकारी अखिल अरोडा ने सर्वश्री भूपेन्द्र यादव , मदन लाल सैनी और किरोड़ी लाल मीणा (तीनों भाजपा) को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया.

इन चुनावों के लिये आज नाम वापसी तक किसी भी उम्मीदवार द्वारा नामांकन वापस नहीं लेने और अन्य किसी भी उम्मीदवार के मैदान में नहीं होने के कारण तीनों को निर्वाचित घोषित किया गया. निर्वाचित सांसदों मीणा और सैनी को जीत का प्रमाणपत्र दिया.

Related Posts: