modi_soniaनई दिल्ली,  कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी मुल्क की एकमात्र ऐसी राजनेता हैं, जिनका बंगला प्रधानमंत्री आवास से भी बड़ा है. सोनिया गांधी नई दिल्ली स्थित 10, जनपथ में रहती है, जबकि प्रधानमंत्री आवास का पता 7, रेसकोर्स रोड है.
सोनिया गांधी का आवास 10 जनपथ 15,181 स्क्वायर मीटर तक फैला हुआ है जबकि प्रधानमंत्री मोदी का सरकारी घर 14,101 स्क्वायर मीटर में बना हुआ है. यह खुलासा एक आरटीआई के जरिए मांगी गई जानकारी के तहत हुआ है. ये आरटीआई देवाशीष भट्टाचार्य की ओर से डाली गई थी.

सोनिया गांधी के बंगले से बड़ा केवल राष्ट्रपति भवन और उपराष्ट्रपति का बंगला ही है. हालांकि राष्ट्रपति भवन और उपराष्ट्रपति का बंगला राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के आधिकारिक आवास हैं. जबकि 10, जनपथ सोनिया गांधी को विशेष रूप से आवंटित किया गया है.

सोनिया गांधी मौजूदा लोकसभा में रायबरेली से सांसद हैं. 16 सालों से वे लोकसभा की सदस्य हैं और यूपीए सरकार के 10 वर्षों में वह राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की अध्यक्ष रहीं. राष्ट्रीय सलाहकार परिषद यूपीए सरकार को नीतिगत मसलों पर परामर्श दिया करती थी. सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारियों में ये खुलासा हुआ है कि सोनिया गांधी का बंगला 15,181 स्क्वेयरमीटर में फैला है, जबकि प्रधानमंत्री का आवास का क्षेत्रफल 14,101 स्क्वेयरमीटर है. केंद्रीय लोकनिर्माण विभाग से ये जानकारियां देवआशीष भट्टाचार्य ने मांगी थी.

Related Posts:

महिला नीति का मसौदा मंजूर हर साल महिला ग्राम सभा
जस्टिस ठाकुर ने ली सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ
कीर्ति के निलंबन पर राहुल ने किया मोदी पर वार
सरकारी विज्ञापनों में तस्वीरें प्रकाशित करने के आदेश में संशोधन
प.बंगाल में पहले चरण के दूसरे भाग के लिए मतदान शुरु
पारंपरिक जल्लीकट्टु को मेरा समर्थन : दिग्विजय