modiहरदा, 26 जुलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में हरदा जिले के मल युद्ध ऑपरेशन की प्रशंसा की। इस योजना में खुले में शौच की प्रवृत्ति को समाप्त करने के लिए जिला प्रशासन की टीम काम कर रही है जिसके लिए मोदी ने पूरी टीम को बधाई दी है। यह ऑपरेशन करीब एक साल पहले जिला पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत स्तरों पर शुरू किया गया था जिससे 39 पंचायतों में खुले शौच बंद हो चुका है। हरदा जिले के अपर कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने गांवों में खुले में शौच रोकने के लिए मल युद्ध ऑपरेशन शुरू किया था।

क्या है मल युद्ध ऑपरेशन
गांवों में शौच के लिए खुले में जाने की लोगों की आदत है जिसे रोकने के लिए जिला पंचायत ने पंचायत स्तर पर पंचायत सचिव व इंजीनियर के दल बनाकर काम शुरू किया। यह दल खुले में शौच करने वाले लोगों को रोकता था। जो खुले में शौच करते उन्हें सीटी बजाकर समझाइश देता था। गांव में भी बैठकें करके इस दल ने गांवों वालों को समझाया और वहां महिला-पुरुष और बच्चों के अलग-अलग दल बनाए। महिला, महिला को पुरुष, पुरुष को और बच्चे, बच्चों को खुले में शौच करने से रोकते हैं।

भाई नंबर वन योजना
अब मल युद्ध अभियान में जिला प्रशासन रक्षाबंधन के तहत भाई नंबर वन में पुरुषों को सम्मानित करने जा रहा है। इसमें ऐसी महिलाओं को जो आर्थिक रूप से समर्थ नहीं हैं और उसके लिए कोई पुरुष द्वारा शौच बनाकर देता है तो उसे पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया चल रही है।

Related Posts: