4as14भोपाल, भाजपा मध्यप्रदेश के सहयोग से इन्टरनेशनल नैचरोपैथी आर्गेनाईजेशन (आई.एन.ओ.) एवं म.प्र.प्राकृतिक चिकित्सा परिषद द्वारा भाजपा प्रदेश कार्यालय पं. दीनदयाल परिसर में एक दिवसीय त्रिस्तरीय स्वास्थ्य सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन किया गया.

इस मौके पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने प्राकृतिक चिकित्सा को सस्ती, सरल, सुलभ एवं हानिरहित बताते हुए कहा कि इसे जन-जन तक पहुंचाना आज की अनिवार्य आवश्यकता है. चौहान ने अवगत कराया कि मनुष्य को रोगों से दूर रखने के लिये प्राकृतिक चिकित्सा हजारों वर्ष पूर्व की चिकित्सा हैं.

इसके अनुसार निरोग और निरामय जीवन हेतू समय पर भोजन शुद्ध सात्विक आहार विश्राम, व्यायाम, ध्यान और सत्संग निरोग रखने के लिये सामथ्र्य आधुनिक विज्ञान, औषधि और भागमभाग भरी जिंदगी में समयाभाव की वजह से अनियमित जीवन शैली अनियमित खान-पान से बीमारियां बढ़ीं हैं. आज हृदय रोग और मधुमेह का उपाय योग और प्राकृतिक चिकित्सा में है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग का सारे विष्व में जनजागरण किया है. सरकार एवं समाज के सहारे से इसका विकास संभव है.इस मौके पर आई.एन.ओ. के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष अमृत मूणत म.प्र. प्राकृतिक चिकित्सा परिषद् के अध्यक्ष डॉ. शंकरलाल पाटीदार ने भी संबोधित किया। आभार प्रदर्शन प्रांतीय सचिव डॉ. आर.के.शर्मा ने किया.

Related Posts: