नई दिल्ली. ड्यूपोन्ट फसल सुरक्षा उत्पादों के जिम्मेदार उपयोग को लेकर प्रतिबद्ध है। फसल सुरक्षा उत्पादों के सही और सुरक्षित इस्तेमाल की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए ड्यूपोन्ट ने क्रॉपलाइफ इंडिया के सहयोग से पूरे भारत में प्रोडक्ट स्टेवर्डशिप डे का आयोजन किया। इसमें हजारों किसानों और रिटेलरों की भागीदारी रही।

कार्यक्रम का लक्ष्य किसानों और रिटेलरों को ‘फसल सुरक्षा उत्पादों के सदुपयोगÓ के बारे में प्रशिक्षित करना, एवं किसान समुदाय, रिटेलरों और कृषि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों में स्टेवर्डशिप (अगुवाई) की चेतना लाने के लिए आपसी तालमेल से प्रयास करना है। स्टेवर्डशिप डे के 10 से अधिक राज्यों में हुए आयोजनों में पूरे भारत के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में लगभग 350 किसान सभाएं हुईं। इनमें 15,000 से अधिक किसानों और 500 रिटेलरों की भागीदारी देखी गई। इस पहल के तहत लोगों को ऐसे उत्पादों के लेबल को पढऩे-समझने और फसल सुरक्षा उत्पादों के सुरक्षित उपयोग का प्रशिक्षण दिया गया। किसानों को सुरक्षा किट भी दिए गए। स्टेवर्डशिप के बारे में दस लाख से भी अधिक किसानों को कॉल कर पूरी जानकारी दी गई। परस्पर संवाद के इस कार्यक्रम में किसानों के प्रशिक्षण पर जोर था ताकि वे कीटनाशकों के प्रयोग की बेहतर विधि अपना कर उनका अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

कंपनी के राम मुधोलकर, ने कहा, ”भारत में कीटों के आक्रमण से फसलों को भारी नुकसान होता है। इस कार्यक्रम का मकसद किसानों को जागरूक बनाना है ताकि वे बेहतर परिणाम के लिए लेबल पर दिए सुझावों पर अमल करें, सही उत्पाद का सही समय और सही मात्रा में इस्तेमाल आवश्यक है और इस दौरान निजी सुरक्षा के साधनों का उपयोग अनिवार्य है।

ड्यूपोन्ट खुद आगे बढ़कर किसानों को नकली/घटिया उत्पादों के दुष्परिणामों के बारे में सचेत करता रहा है। साथ ही, अधिकारियों के सहयोग से इस समस्या को जड़ से मिटाने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत सरकार की पहल ‘ग्रो सेफ फूडÓ को ड्यूपोन्ट अपना पूरा समर्थन दे रहा है। ड्यूपोन्ट साल में दो बार स्टेवर्डशिप डे मनाता है। सन् 2013 से इसे सालाना समारोह के रूप में मना रहा है। ड्यूपोन्ट के इस क्षेत्र में लगातार प्रयास पूरी दुनिया में सराहे गए हैं। 2014 में ड्यूपोन्ट को एग्रो अवार्ड से सम्मानित किया गया। ड्यूपोन्ट फसल सुरक्षा कारोबार अपने साझेदारों के साथ मिल कर जमीन और किसानों की क्षमता (जिसका अब तक कोई उपयोग नहीं हुआ) का पूरा लाभ लेने में किसानों की मदद करता है। यह खेती का स्थायित्व बनाए रखने के लिए पूरी दुनिया के किसानों को तकनीकियों की बड़ी शंृखला उपलब्ध कराता है।

ड्यूपोन्ट के पास अत्याधुनिक फसल सुरक्षा उत्पाद उपलब्ध हैं जिनके उपयोग की दर कम रखते हुए और जिनकी बेहतर क्षमता का लाभ लेते हुए कई फसलों की जबरदस्त पैदावार मुमकिन है।

Related Posts: