आते हुए साल को सलाम

  • 3 जनवरी को फार्मूला-1
  • 4 जनवरी से आस्ट्रेलिया-इंग्लैंड पांचवां टेस्ट मैच
  • 5 जनवरी को भारत के सामने दक्षिण अफ्रीका
  • 15 जनवरी को आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस

मुंबई,

नये साल का स्वागत खेल जगत में 3 जनवरी से फार्मूला-वन रैस से शुरू होगा. वर्ष 2018 में सबसे बड़ा महाकुंभ फीफा विश्व कप फुटबॉल सोवियत रूस में शुरू होगा, जबकि कैपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट मैच से नये साल का आगाज होगा.

इसके अतिरिक्त ङ्क्षवटर ओलंपिक, राष्ट रमंडल खेल, फुटबॉल विश्वकप, इंग्लैंड-आस्ट्रेलिया क्रिकेट मैच और फार्मूला-वन रैस से नये साल का स्वागत होगा. इसके साथ ही टेनिस जगत में विम्बलडन टेनिस, यूएस ओपन, आस्ट्रेलिया ओपन, एटीपी टूर टेनिस नये साल में अपने अध्याय जोड़ेंगे.

जनवरी 9 से 13 सिडनी व्हील चैयर टेनिस, 16 से 20 मेलबर्न व्हील चैयर टेनिस का आयोजन होगा. वहीं 4-8 जनवरी से इंग्लैंड व आस्ट्रेलिया के बीच पांचवां क्रिकेट टेस्ट मैच खेला जायेगा. 3 फरवरी से 17 मार्च तक रग्बी यूनियन सिक्स नेशन्स गेम खेले जायेंगे. साउथ कोरिया में युद्ध की धमकियों के बीच विंटर ओलंपिक खेल 9 से 25 फरवरी तक होना तय है. 4 से 14 अप्रैल तक राष्ट मंडल खेल गोल्ड कोस्ट आस्ट्रेलिया में होना तय है.

19 मई से फुटबॉल का सीजन शुरू होगा, जिसमें एफए कप फ्रायनल मुकाबले और स्टोटिस कप फायनल मुकाबले होंगे. 26 मई से चैंपियनशिप फुटबॉल फायनल यूक्रेन में होगा. 14 जून से 15 जुलाई तक विश्वकप फुटबॉल का महाकुंभ सोवियत रशिया में खेला जायेगा. इसी के साथ ही 15 जुलाई से इंग्लैंड में सबसे पुराना टेनिस विम्बलडन कप महिला एवं पुरुष की शुरूआत होगी.

सात से 29 जुलाई तक टूर द फ्रांस साइकिल रैस के आयोजन किये जाना हैं. आठ जुलाई से फार्मूला-वन ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स का आयोजन सिल्वस्टन में होगा. 18 से 22 जुलाई विश्व ओपन गोल्फ टूर्नामेंट का आयोजन क्रिनोस्टाउन में होने के साथ ही भारतीय महिला हॉकी टीम 21 जुलाई से पांच अगस्त तक महिला विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट लंदन में खेलेेंगे.

भारतीय क्रिकेट टीम एक अगस्त से इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज की शुरूआत करेगी. तीन से 14 नवंबर महिला विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट वेस्ट इंडीज में खेला जायेगा. इसके साथ ही अन्य मुकाबले भी विश्व के अन्य देशों में होना तय है.

Related Posts: