malerमनीला,  फिलिपींस में मेलर तूफान के आगे बढ़ने के साथ आज हवा की रफ्तार 150 किलोमीटर तक पहुंचने के बाद भारी बारिश और भूस्खलन की आशंका में मध्यवर्ती भाग से सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया ।

समर द्वीप के उत्तरी भाग में स्थित गांव बतांग में तूफान के टकराने के बाद 40 घरेलू उड़ानों को रोकने, 73 नावों और हजारों मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का आदेश दिया गया है। आपदा अधिकारियों ने तीन प्रांतों से अस्थायी रूप से स्कूलों और कुछ कार्यालयों को बंद करने के साथ सात लाख 50 हजार लोगों को हटा दिया है।

“ मेलर ” एक चक्रवाती तूफान है जिसे स्थानीय लोग “नोना” के नाम से जानते हैं। रात भर में यह दूसरी श्रेणी के तूफान से मजबूत होकर सुबह तीसरी श्रेणी के तूफान में बदल गया है, जिसमें हवा की रफ्तार 150 किलोमीटर प्रतिघंटा है।
मौसम विभाग के अनुसार यह तूफान मध्य फिलिपींस में 2013 में आये जबरदस्त तूफान हेयान की तरह ही आगे बढ रहा है। हेयान जब फिलिपींस से टकराया तो वह पांचवी श्रेणी के तूफान में बदल गया था ,जिसने यहां भयानक तबाही मचायी थी और इसकी चपेट में आकर लगभग 8000 लोग या तो मारे गये थे या लापता हो गये थे।

Related Posts: