usवाशिंगटन/टांपा,   फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे द्वारा अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को भद्दी गाली दिये जाने के बाद अमेरिका ने आज कहा कि उसके और फिलीपींस के बीच संबंध आपसी सम्मान पर आधारित होने चाहिए।

अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि लाआेस में आयोजित शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के नेताअों की प्रस्तावित मुलाकात को इसलिये रद्द किया गया कि क्योंकि श्री डुटर्टे की टिप्पणी के बाद सकारात्मक वार्ता की संभावना काफी कम हो गयी थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा कि “शब्दों का चयन काफी अहम होता है और हम ऐसा वातावरण देखना चाहते है जो सौहार्दपूर्ण हो और मजबूत सहयोग के लिए खुला हो।”

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री और डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि श्री ओबामा ने वार्ता रद्द कर सही कदम उठाया। उन्होंने कहा “जब फिलीपींस के राष्ट्रपति हमारे राष्ट्रपति की बेज्जती करते है तो उनसे बातचीत का कोई मतलब नही। फिलीपींस से हमारे अच्छे रिश्ते रहे है और मुझे लगता है कि हमारे बीच अच्छे संबंध रहना काफी महत्वपूर्ण है लेकिन दोनों देशों के बीच सम्मान का एक स्तर बनाया रखा जाना भी जरूरी है और दोनों पक्षों की जिम्मेदारी है।”

श्री डुटर्टे द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति को गाली दिये जाने के बाद भी अमेरिका अधिकारियों का कहना है एशिया में चीन के बढते प्रभुत्व के मद्देनजर वे फिलीपींस के साथ संंबंधों को कोई गंभीर नुकसान होने का खतरा नहीं उठा सकते। उन्होंने श्री डुटर्टे की टिप्पणी को ज्यदा तूल नहीं देते हुए फिलीपींस के साथ बेहतर संबंध बनाये रखने पर जोर दिया।

Related Posts: