spo3लंदन,  एक मुकाबला शेष रहते ही सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले अनुभवी रोजर फेडरर जापान के केई निशिकोरी की चुनौती को भी ध्वस्त कर वर्ष के आखिरी एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के अपने ग्रुप में अपराजेय रहे है जबकि शीर्ष वरीय नोवाक जोकोविच ने भी अंतिम चार में जगह पक्की कर ली है.
विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी स्विटजरलैंड के फेडरर ने जापानी खिलाड़ी को तीन सेटों के संघर्ष में 7-5, 4-6, 6-4 से हराकर अपने ग्रुप के आखिरी मुकाबले में भी जीत दर्ज की.

हालांकि दूसरे सेट में 4-1 की बढ़त के बावजूद स्विस खिलाड़ी को निशिकोरी ने छकाते हुये लगातार पांच गेम जीतकर मैच को निर्णायक सेट में पहुंचा दिया. छह बार के चैंपियन फेडरर ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुये 6-4 से तीसरा सेट जीत मैच अपने नाम किया. फेडरर ने इस जीत के साथ अपने स्टान स्मिथ ग्रुप में 100 फीसदी रिकार्ड बनाए रखा. दुनिया के आठ शीर्ष खिलाडिय़ों के बीच होने वाले वर्ल्ड टूर फाइनल्स में 14 वीं बार खेल रहे स्विस खिलाड़ी ने नौंवीं बार अपने अपराजेय रिकार्ड को बनाने की उपलब्धि हासिल की है. 34 वर्षीय फेडरर ने अपने तीनों राउंड राबिन मैच जीते हैं.

मंगलवार को विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के जोकोविच को हराकर फेडरर ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. लेकिन लगातार चौथी बार खिताब कब्जाने के लिये खेल रहे शीर्ष वरीय जोकोविच ने भी निराश नहीं करते हुये चेक गणराज्य के टामस बेर्दिच को लगातार सेटों में 6-3, 7-5 से हराकर फेडरर के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.

स्टान स्मिथ ग्रुप में फेडरर तीन मैचों में तीनों जीतकर छह अंकों के साथ शीर्ष पर हैं जबकि जोकोविच चार अंक लेकर दूसरे स्थान पर हैं. निशिकोरी दूसरे और बेर्दिच आखिरी चौथे स्थान पर हैं. इली नस्तासे ग्रुप में नडाल फिलहाल अपने दोनों मैच जीतकर शीर्ष पर हैं जबकि स्टेनिसलास वावरिंका दो में से एक मैच हार चुके हैं और दूसरे स्थान पर हैं. घरेलू खिलाड़ी एंडी मरे तीसरे और स्पेन के डेविड फेरर चौथे स्थान पर हैं.

सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच के सामने अब पूर्व नंबर एक स्पेन के राफेल नडाल की चुनौती रहेगी. रिकार्ड के मामले में देखें तो नडाल मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच से एक कदम आगे हैं और उनका रिकार्ड 23-22 का है. हालांकि यह अंतर बहुत बड़ा नहीं है लेकिन फार्म में वापसी करने के बाद अब नडाल की कोशिश इस अंतर को बढ़ाने की ही रहेगी.