आठवीं फेल है मजदूर

भोपाल,

साइबर पुलिस ने एक साइको फेसबुक यूजर को गिरफ्तार किया है. वह युवतियों की फर्जी व अश्लील नाम से आईडी बनाकर कॉलगर्ल के नाम से पोस्ट डालता था. साथ ही उनसे फोन पर संपर्क कर अश्लील बात करते हुए बदनाम करने की धमकी देकर रुपए देने की अड़ी डालता था.

उसके खिलाफ इस तरह की आधा दर्जन शिकायत दर्ज थीं. ताज्जुब की बात यह है कि आरोपी आठवीं फेल है और पीथमपुर में एक फोर्स मोटर्स में मजदूरी करता है. एसपी साइबर क्राइम शैलेंद्र चौहान ने बताया कि एक छात्रा ने साइबर थाने में शिकायत की थी.

उसमें बताया था कि किसी व्यक्ति ने फेसबुक पर उसकी फेसबुक आईडी से फोटो निकालकर चेहरा बदलकर उसे अश्लील फोटो में बदल दिया. इसके बाद फर्जी अश्लील फेसबुक प्रोफाइल बनाकर फेसबुक मेसेंजर के माध्यम से उसे खुद को स्वयं का मोबाइल नंबर देकर बात करने को कहा गया. वह शख्स फोन पर उससे अश्लील बातें करता है. साथ ही वह बदनाम करने की धमकी देकर उससे रुपए मांग रहा है.

इस मामले में केस रजिस्टर्ड कर साइबर पुलिस द्वारा फेसबुक लीगल से जानकारी जुटाई गई. प्राप्त तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर आरोपी को पीथमपुर, धार से हिरासत में ले लिया गया. पूछताछ में पता चला कि आरोपी इस तरह से छह अन्य युवतियों को भी परेशान कर रहा था. उनमें से एक उसकी पत्नी की सहेली थी. आरोपी की पहचान छत्रछाया कॉलोनी पीथमपुर निवासी अशोक जांगड़े (37) के रूप में हुई.

एक पत्नी भोपाल में है

अशोक पीथमपुर में फोर्स मोटर्स में मजदूरी करता है. वहां वह दूसरी पत्नी के साथ रहता है. उसकी पहली पत्नी भदभदा के पास स्थित सूरज नगर में रहती है. अशोक के खिलाफ अपनी पहली पत्नी और साढ़ू भाई से मारपीट करने के केस बागसेवनिया और शाहपुरा थाने में दर्ज हैं. इनमें वह जेल भी जा चुका है.

कैसे करता था युवतियों को परेशान

एसपी चौहान के मुताबिक आठवीं फेल और पेशे से मजदूर फेसबुक इस्तेमाल करने में पारंगत है. उसकी स्वयं की फेसबुक प्रोफाइल राहुल अंकिता नाम से थी. फेसबुक द्वारा इसे डीएक्टिवेट कर दिया गया है. वर्तमान में आरोपी की सूरी ठाकुर नाम की फेसबुक प्रोफाइल है जो आरोपी के मोटोरोला मोबाइल पर चल रही है.

इन दोनों प्रोफाइल के जरिए वह फेसबुक पर उपलब्ध लडकियों की प्रोफाइल सर्च किया करता था.
लड़कियों की प्रोफाइल पर उपलब्ध उनकी फोटो को सेव कर उनके चेहरे की मोर्फिंग कर उन्हें फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाकर उसी फेसबुक प्रोफाइल से फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से मैसेज किया करता था.

इन मेसेज के माध्यम से ही उन्हें इन मार्फ की हुई फोटो को अन्य जगह वायरल करने की धमकी देकर उनसे उनका कांटेक्ट नंबर प्राप्त कर रुपए मांगता था तथा उनके साथ अश्लील बातें किया करता था.

Related Posts: