मुख्यमंत्री भदभदा में करेंगे शुभारंभ

  • महापौर ने की सहयोग की अपील

भोपाल,

नगर निगम द्वारा राजधानी के ऐतिहासिक बड़े तालाब के संरक्षण एवं गहरीकरण हेतु संरक्षण श्रमदान अभियान सोमवार से प्रारंभ किया जा रहा है.

इस अभियान का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महापौर आलोक शर्मा की उपस्थिति में सोमवार को प्रात: 08.00 भदभदा पुल के पास स्थित क्षेत्र से करेंगे. महापौर आलोक शर्मा ने राजाभोज द्वारा अपने शहर को दी गई सौगात, ‘‘बड़ा तालाब’’ के संरक्षण हेतु प्रारंभ किए जा रहे अभियान में नागरिकों सहित विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, व्यवसायिक संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि वह शहर की आत्मा, प्राण, धरोहर और जीवन रेखा के संरक्षण हेतु श्रमदान कर अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करें. महापौर आलोक शर्मा ने इस अभियान को यज्ञ, हवन एवं किसी को जीवन देने जैसा पुण्य कार्य निरूपित करते हुए कहा है कि हमारे पूर्वजों ने जैसा स्वच्छ तालाब हमें सौंपा हम भी अपने आने वाली पीढी़ को वैसा ही सौंपे.

यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है और इस जिम्मेदारी का हमें निर्वहन करना है और अपने तालाबों को सजाना, संवारना और सुरक्षित रखना है.

बड़ा तालाब संरक्षण श्रमदान अभियान के तहत भदभदा क्षेत्र में तालाब क्षेत्र की साफ, सफाई के साथ ही गहरीकरण का कार्य किया जाएगा और अतिक्रमणों को भी हटाने की कार्यवाही की जाएगी. इस अभियान में निगम की जे.सी.बी./पोकलेन मशीने, डम्पर आदि सहित समस्त उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से गहरीकरण का कार्य किया जाएगा.

तालाब के संरक्षण हेतु श्रमदान करने के इच्छुक नागरिक अपने संसाधनों के माध्यम से भी गाद, मिट्टी निकालने का कार्य कर सकते है एवं अपने संसाधनों के माध्यम से तालाब से निकलने वाली गाद आदि को भी ले जा सकते है.

Related Posts: