लखनऊ,  संगम नगरी इलाहाबाद और चित्रकूट समेत समूचे उत्तर प्रदेश में आज बसंत पंचमी के अवसर पर करोडों श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों और सरोवरों में आस्था की डुबकी लगायी।

इलाहाबाद ,वाराणसी, सीतापुर, गढमुक्तेश्वर, मथुरा, अयोध्या, गोरखपुर, बरेली, लखनऊ और कानपुर समेत नदियों के किनारे स्थित घाटों पर आज भाेर से ही स्नानार्थियों की भीड जुटनी शुरू हो गयी थी। पवित्र नदियों में स्नान किया और दान पुण्य कर परिवार की सुख शांति की कामना की। इस दौरान देवी सरस्वती की पूजा का भी जगह जगह आयोजन किया गया।

बसंत पंचमी के स्नान पर्व के लिए जगह जगह घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किये गये थे। स्नान के दौरान दुर्घटनाओं से बचने के लिये एहतियात के तौर पर नौकायें और गोताखोर तैनात किये गये थे। इसके अलावा घाटों पर मौजूद जल पुलिस लाउडस्पीकर के माध्यम से स्नानार्थियों को नदी के खतरे वाले क्षेत्र में नहीं जाने की चेतावनी देते नजर आये।

नदी किनारे स्थित मंदिरों के घंटे घडियाल सारा दिन बजते रहे। श्रद्धालुओं ने कतार में लग कर अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना की। इस दौरान शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिये जगह जगह क्लोज सर्किट टीवी कैमरे भी लगाये गये थे ।

Related Posts: