26shivrajरतलाम 26 अगस्त नससे. मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सरकार पर सबसे पहला अधिकार गरीबों का जताया है। उन्होंने कहा हैं कि समाज की अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति का उत्थान करना ही सरकार का लक्ष्य है और लाभ पहला पाने का पहला अधिकार भी गरीबों का है। मुख्यमंत्री श्री चौहान रतलाम जिले की सैलाना जनपद पंचायत के ग्राम शिवगढ़ में आयोजित अंत्योदय मेले को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि म. प्र. सरकार नया कानून बनाने जा रही हैं जिससे प्रदेश के हर व्यक्ति को स्वयं के मकान का अधिकार मिलेगा और धन्नू, कल्ला,पन्ना जैसे तमाम गरीब भाई अपने मकान में स्वाभिमान से रह सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज सैलाना क्षेत्र के विकास के लिए 14 करोड़ 55 लाख के विभिन्न कार्यो का लोकार्पण किया। उन्होंने एक सौ 91 करोड़ रूपए के विभिन्न कार्यो का शिलान्यास किया और 45 करोड़ रूपए के नवीन कार्यो को कराई जाने की घोषणा के साथ ही स्वीकृति प्रदान की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाजना में शासकीय महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा भी की। जिले में पात्र किन्तु वंचित हितग्राही को लाभ पहुंचाने के लिए की गई अभिनव पहल अंतर्गत साधिकार अभियान के तहत 29 हजार लोगों को मेला स्थल पर ही स्वीकृति एवं लाभ पत्र प्रदान कर लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर बी. चन्द्रशेखर की जन हितैषी कार्यप्रणाली की प्रसन्नता करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी।

मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को टोकन स्वरूप लाभ पत्र वितरित किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंत्योदय मेले में हितग्राहियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में जनता की ही जय है। जनता की सेवा ही भगवान की सेवा है। इसी संकल्प के साथ वे जनकल्याणकारी एवं जन हितैषी योजनाओं का निर्माण कर संचालन और क्रियान्वयन कर रहे है। उन्होंने कहा कि उनके इस कार्य में प्रशासन का पूर्ण सहयोग और सफलता में प्रशासन की वैचारिक सुझबुझ स्वत: ही परीलक्षित होती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनकी सरकार के द्वारा गरीबों के उत्थान के लिए निरंतर कार्य किये जा रहे है।

इसी तारतम्य में एक रूपए गेहु, एक रूपए किलो चावल, एक रूपए किलो नमक देने के साथ ही एक दिन की मजदूरी में ही महिने भर के राशन की व्यवस्था उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से की जा रही है। जिसके तहत अंत्योदय परिवारों को राशन उपलब्ध कराया जाता है। उनकी सरकार प्रयास कर रही हैं कि जिस तरह हवा, पानी, प्रकाश पर सभी का अधिकार हैं उसी तरह प्रदेश के हर व्यक्ति को रोटी, कपड़ा और मकान की उपलब्धता सुनिश्चित की जाकर सबके साथ न्याय किया जा सकें।

हर व्यक्ति के आवास के लिए कानून बनाएंगे- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंत्योदय मेले को सम्बोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर जन्म लेने वाले प्रत्येक बच्चें को स्वयं के मकान में रहने का अधिकार दिलाने के लिए सरकार शीघ्र ही कानून बनायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर नागरिक को स्वयं के मकान में रहने का हक है।

Related Posts: