paswanपटना,  केन्द्रीय खाद्य ,उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने आज बिहार में महागठबंधन की सरकार से निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू किये जाने की मांग की ।

श्री पासवान ने यहां पार्टी की ओर से आयोजित पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह की जयंती समारोह का उद्घाटन करने के बाद कहा कि महागठबंधन के बड़े घटक दल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने केन्द्रीय विश्वविद्यालों में प्रोफेसर एवं एसोसिएट प्रोफेसर की नियुक्ति में पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये आरक्षण समाप्त करने की जो बात कही है , वह पूरी तरह से तथ्य से परे है ।

यह व्यवस्था केन्द्र की तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के कार्यकाल के समय से ही बना हुआ है और वही चला आ रहा है । केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रोन्नति में आरक्षण समाप्त नहीं किया है । सरकार इसे और दुरूस्त करने में लगी है ।

उन्होंने कहा कि महागठबंधन के मुखिया नीतीश कुमार ने दलितों को महादलित बनाकर पहले बांटने का काम किया और फिर उन्हें सब्जबाग दिखाया । गत लोकसभा चुनाव में वोट नहीं मिलने पर राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति -जनजाति को प्रोन्नति में मिलने वाले आरक्षण को ही समाप्त कर दिया ।

Related Posts: