नयी दिल्ली,

दूरसंचार सेवायें देने वाली सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने पश्चिम और दक्षिण भारत के 10 सर्किल में चौथी पीढ़ी की 4 जी सेवा और वाॅयस ओवर एलटीई (वीओएलटीई) सेवा करने के लिए नोकिया के साथ नेटवर्क आधुनिकीकरण करार किया है।

कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि नेटवर्क आधुनिकीकरण करार के तहत वह नोकिया सिंगल रेडिया एस्सेस नेटवर्क (आरएएन) साफ्टवेयर का उपयोग करेगी, जिससे नेटवर्क बनाना सरल हो जायेगा और इससे एक ही रेडियो यूनिट में उपभोक्ताओं को टू जी , थ्री जी और 4 जी सेवायें देने के साथ ही बीएसएनएल की परिचालन लागत में कमी आयेगी।

उसने कहा कि इसके साथ ही नयी वीओएलटीई सेवाओं से बीएसएनएल के 4 जी ग्राहकों को एचडी गुणवत्ता के वाॅयस और तेज कॉल कनेक्शन की सुविधा मिलेगी। नोकिया बीएसएनएल के 10 सर्किलों महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना में इस प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगी।

इस करार के तहत नोकिया सिंगल आरएएन साॅफ्टवेयर, सेशन बॉर्डर कंट्रोल, आईपी मल्टीमीडिया सबसिस्टम, क्लाउडबैंड, मोनेटाइजेशन सोल्यूशंस, परफॉरमेंस मैनेजर, आईपी/ एमपीएलएस और वावेन्स माइक्रोवेव प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जायेगा। नोकिया वैश्विक स्तर पर इनका उपयोग कर रही है।

Related Posts: