splendorनयी दिल्ली,  दुनिया की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने आज 110 सीसी श्रेणी में भारत स्टेज (बीएस)4 ईंधन आधारित पहली बाइक स्प्लेंडर आईस्मार्ट110 पेश की जिसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 53,300 रुपये है।

कंपनी के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन मुंजाल ने यहाँ इसे पेश करते हुये कहा कि यह अपनी श्रेणी में बीएस-4 ईंधन आधारित इंजन वाली अकेली मोटरसाइकिल है। कंपनी के जयपुर स्थित सेंटर ऑफ इंवोशेन एंड टेक्नोलॉजी की शोध एवं विकास टीम द्वारा तैयार की गई यह पहली बाइक है।

उन्होंने कहा कि 110 सीसी एयर कूल्ड सिंगल सिलेंडर, 4-स्ट्रॉक इंजन वाली यह मोटरसाइकिल 5500 आरपीएम पर अधिकतम नौ न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न कर सकता है। इसकी बदौलत यह केवल 7.45 सेकेंड में शून्य से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी अधिकतम गति 140 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

उन्होंने कहा कि नये फ्रेम पर तैयार एवं आई3एस प्रौद्योगिकी आधारित आईस्मार्ट110 में टॉर्क ऑन डिमांड (टीओडी) है जो वाहन एवं सड़क के सतह की स्थिति को ध्यान में रखते हुये बाइक के फ्रंट एवं रियर व्हील को पर्याप्त बल प्रदान करता है।

श्री मुंजाल ने कहा, “स्प्लेंडर आईस्मार्ट110 की लांचिंग के साथ ही हमने अपने अकेले सफर में आज एक बार फिर एक नई ऊँचाई को छू लिया है। इसकी शुरुआत पिछले साल कंपनी की इन हाउस शोध एवं विकास टीम द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी आधारित स्कूटर की लांचिंग के साथ हुई थी। मैं गर्व के साथ कह सकता हूँ कि हीरो मोटोकॉर्प दुनिया के अन्य देशों के ग्राहकों के लिए खुद की तकनीक आधारित उत्पाद पेश करने में सक्षम है।”

उन्होंने बताया कि इस साल 03 फरवरी को ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित होने के बाद महज छह महीने के भीतर बाजार में पेश की गई इस बाइक की मुंबई में एक्स शोरूम कीमत 53,100 रुपये, बेंगलुरु में 53,800 रुपये, चेन्नई में 53,700 रुपये, कोलकाता में 54,200 रुपये, पुणे में 53,100 रुपये और हैदराबाद में 54,100 रुपये है।