bruce_lee…पुण्यतिथि 20 जुलाई के अवसर पर.. .
मुंबई,  विश्व सिनेमा के पटल पर ब्रूसली को एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिये ..मार्शल आर्ट.. को पूरी दुनिया में एक ख़ास पहचान दिलाई।

ब्रूसली का जन्म 27 नवंबर 1940 को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर में हुआ था। उनका मूल नाम ली मुयेन केम था। जब वह महज एक वर्ष के थे तभी उनका परिवार अमेरिका से हांगकांग आ गया जहां उन्होंने बतौर बाल कलाकार काम करना शुरू कर दिया। अठारह वर्ष की उम्र तक ब्रूसली ने बाल कलाकार के रूप में लगभग 20 फिल्मों में अभिनय किया।

इसके बाद बेहतर शिक्षा हासिल करने के लिए ब्रूसली अमेरिका चले गये और वाशिंगटन विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र की पढ़ाई पूरी करने लगे। उन्होंने बचपन में हांगकांग में विंगचुन नामक मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण भी लिया था।। अमेरिका में रहते हुये उन्होंने मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण जारी रखा। बाद में उसमें कुछ नये स्टाइल को जोड़कर ब्रूसली ने मार्शल आर्ट का नया संस्करण बनाया जो ..जीत कुने दो.. के नाम से प्रसिद्ध हुआ ।

अमेरिका में रहते हुये अपने जीवन यापन के लिये ब्रूसली अपने मार्शल आर्ट को लोगों के बीच पेश करने लगे जो दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ । वर्ष 1964 में उन्होंने लिंडा नामक युवती के साथ विवाह कर लिया।