• चीकू ने अपनी बल्लेबाजी से पूरे साल उलझाए रखा
  • संगकारा के सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय रनों से 50 रन दूर
  • विराट हर भारतीय के दिलो-दिमाग पर छाए रहे

नई दिल्ली,

भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की कवायद से लेकर रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी, कोच बनाने को लेकर उठे विवाद से लेकर स्टारडम की पराकाष्ठा और स्टाइल आइकन से लेकर बॉलीवुड की सुपर स्टार से शादी तक 2017 पूरी तरह से विराट साल रहा.

भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए 2017 उनके जीवन का मील का पत्थर बन गया. इस साल को भारतीय क्रिकेट के लिए विराट साल कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी.

इस साल के हर लम्ंहे पर विराट छाए रहे, फिर बात चाहे मैदान की हो या मैदान से बाहर की, कोच अनिल कुंबले से विवाद की हो या फिर रवि शास्त्री के कोच बनने की, रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी की हो या कप्तानी की, लाखों दिलों को तोडऩे की हो या अनुष्का शर्मा से हाई प्रोफाइल शादी की, विराट हर भारतीय के दिलों-दिमाग पर छाए रहे.

बल्लेबाजी की नयी परिभाषाएं गढ़ रहे विराट ने अपनी बल्लेबाजी से पूरे साल आंकड़ेबाजों को उलझाए रखा और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का अर्धशतक पूरा कर डाला. विराट के टेस्ट में 20 और वनडे में 32 शतक हो चुके हैं, कप्तान के रूप में वह सर्वाधिक दोहरे शतकों का नया रिकॉर्ड बना चुके हैं.

उन्होंने साल भर में 11 शतक और आठ अर्धशतक मारे और टेस्ट में नंबर दो तथा वनडे और ट्वेंटी-20 में नंबर-एक बल्लेबाज बने.पूरे साल विराट का बल्ला जम कर रन उगलता रहा और वह विश्राम लेने के कारण एक कैलेंडर वर्ष में श्रीलंका के कुमार संगकारा के सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय रनों का रिकॉर्ड तोडऩे से मात्र 50 रन दूर रह गए.

संगकारा ने वर्ष 2014 में 2868 रन बनाये जबकि विराट के इस साल 2818 रन रहे. उन्होंने हमवतन राहुल द्रविड़ का 1999 में 2626 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा. भारतीय कप्तान ने 2017 में 10 टेस्टों में 1059 रन, 26 वनडे में 1460 रन और 10 ट्वेंटी-20 में 299 रन बनाये.

उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में लगातार दो दोहरे शतक बनाये और कप्तान के रूप में सर्वाधिक छह दोहरे शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने पहले महान डॉन ब्रैडमैन और फिर ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया.

अनुष्का का वीडियो वायरल

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा शादी के बंधन में बंध गए हैं. दोनों ने इटली के मिलान शहर में शादी कर ली है और अब ये जोड़ी हनीमून मनाने के लिए रोम पहुंच चुके हैं. इसी बीच अनुष्का का एक नया वीडियो भी सामने आया है, जो काफी वायरल हो रहा है.

यह एक वॉशरूम वीडियो है, जहां अनुष्का पागलों की तरह डांस कर रही हैं, लेकिन इस वीडियो में विराट कोहली नहीं हैं. दरअसल अनुष्का कजरिया की ब्रांड एंबेसडर हैं. इस ऐड में अनुष्का कजरिया के प्रोडक्ट देखकर क्रेजी हो रही हैं और डांस कर रही हैं.

Related Posts: