spo1रांची,  अनुजा पाटिल (14 रन पर तीन विकेट) और दीप्ति शर्मा (23 रन पर दो विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यहां आज श्रीलंका के खिलाफ पहले ट्वेंटी-20 क्रिकेट मुकाबले में 34 रन से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया हालांकि श्रीलंका की अच्छी गेंदबाजी के सामने टीम ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 130 रन बनाये. लेकिन इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम निर्धारित ओवरों में सात विकेट खोकर केवल 96 रन ही बना सकी. श्रीलंकाई पारी में विकेटकीपर दिलानी मंडोदरा ने अकेले ही काफी संघर्ष किया और नाबाद 41 रन की पारी खेली. उन्होंने 44 गेंदों में तीन चौके लगाये. कप्तान शशिकला श्रीवर्धने ने 18 रन और हंसिमा करूणारत्ने ने 14 रन बनाये. इन तीन बल्लेबाजों के अलावा श्रीलंकाई टीम की अन्य कोई बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी.

भारत की ओर से आरती ने चार ओवरों में 14 रन देकर श्रीलंका के सर्वाधिक तीन विकेट लिये जबकि दीप्ति को 23 रन पर दो विकेट मिले. अन्य महिला गेंदबाजों ने भी अच्छी प्रदर्शन किया और एकता बिष्ट ने 21 रन तथा पूनम यादव ने 17 रन पर एक-एक विकेट लिया. इससे पहले भारत की शुरूआत कुछ खराब रही और उसने अपने पहले दो विकेट 15 रन जोड़कर गंवा दिये. कप्तान मिताली राज इस बार सस्ते में आउट हुई और तीन रन ही बना सकीं जबकि वेल्लास्वामी वनीता ने 12 रन बनाये. दोनों बल्लेबाजों को श्रीलंकाई गेंदबाज सुगंधिका कुमारी ने आउट किया. लेकिन फिर तीसरे नंबर की बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने स्थिति को संभाला और हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के लिये 61 रन जोड़े.

मंधाना ने 27 गेंदों में चार चौके लगाकर 35 रन जबकि हरमनप्रीत ने 41 गेंदों में दो चौके लगाकर 36 रन बनाये. अनुजा ने अच्छी गेंदबाजी के साथ संतोषजनक बल्लेबाजी भी की और आखिरी समय में नाबाद 22 रन बनाये. उन्होंने 17 गेंदों में तीन चौके भी लगाये. एकता बिष्ट ने तीन रन बनाये जबकि शिखा पांडे चार रन पर नाबाद रहीं.

श्रीलंका की ओर से सुगंधिका कुमारी 28 रन पर तीन विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहीं. उन्होंने भारत के शुरूआती तीनों विकेट चटकाये. एशानी लोकोसुरियागे ने 19 रन पर दो विकेट और इनोका राणावीरा ने एक विकेट लिया.

Related Posts: