yoga_dayनयी दिल्ली,  देश-विदेश में कल दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले समारोहों की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और भारत एक बार फिर पूरी दुनिया में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए योग का संदेश देगा।

भारत में मुख्य समारोह कल चंडीगढ़ में होगा, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह छह बजे योगाभ्यास कर देशवासियों को योग का संदेश देंगे। आज चंडीगढ़ में सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास कर कल होने वाले योग दिवस समारोह का रिहर्सल भी किया। कल देश भर में करीब चालीस हजार स्थानों पर सुबह एक साथ लोग योग के आसन और मुद्राएं पेश करेंगे जिससे स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का नया माहौल पैदा होगा। विभिन्न योग शिविरों में करीब डेढ़ करोड़ लोगों के भाग लेने का अनुमान है।

विभिन्न देशों में भारतीय दूतावास और गैरसरकारी संगठन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए अपनी पूरी तैयारियां कर चुके हैं। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को योग दिवस मनाने के लिए निर्देश दिए
हैं ।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और एनसीईआरटी के सहयोग से देश भर के विश्वविद्यालय और कालेज और स्कूलों में योग शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।
दुनिया के कई देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए योगाभ्यास आरंभ हो चुका है और गत शनिवार से ही भारतीय समुदाय के लोग योग शिविरों में यह अभ्यास कर रहे हैँ।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज राजधानी में सूर्य नमस्कार कर बारह डाक टिकटों का एक सेट जारी कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की प्रतीकात्मक शुरूआत की। इस अवसर पर दूरसंचार एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपाद यसो नाइक भी मौजूद थे। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आज तालकटोरा स्टेडियम में देश भर के चुने सोलह छात्रों को पहली बार आयोजित राष्ट्रीय योग ओलम्पियाड में पुरस्कार प्रदान कर छात्रों के बीच योग का संदेश प्रसारित किया।

राजधानी में कनॉट प्लेस में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के नेतृत्व में कल सुबह छह बजे से योग शिविर होगा, जिसमें दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग, कई अन्य नेता और गण्यमान्य नागरिक शामिल होंगे। पतंजलि योगपीठ के बाबा रामदेव और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर समेत कई धार्मिक गुरु और योगाचार्य इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे।

Related Posts: