यूएस प्रेसीडेंट की बेटी हुईं मोदी की मुरीद, महिलाओं के बिना विकास असंभव: मोदी

हैदराबाद,

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने हैदराबाद में ग्लोबल आंट्रप्रन्योरशिप समिट (त्रश्वस्) को संबोधित किया. इससे पहले समिट में हिस्सा लेने पहुंचीं इवांका का पीएम नरेंद्र मोदी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने गर्मजोशी से स्वागत किया.

पीएम मोदी और इवांका ने इवांका ने जीईएस2017 का उद्घाटन किया. इवांका ने भारत के लोगों को आजादी के 70 साल पूरे होने पर बधाई दी. इस दौरान इवांका ने अपने भाषण में पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा, हमारे साथ इस आयोजन में शामिल होने के लिए आपका शुक्रिया.

दुनिया में भारत को लोकतंत्र का प्रतीक और उम्मीद की किरण बनाने के लिए धन्यवाद. बचपन में चाय बेचने से लेकर भारत का प्रधानमंत्री बनने का आपका सफर अभूतपूर्व है.

इवांका ने इस दौरान कहा, मेरे पिता के चुनाव के बाद मैंने महसूस किया कि मुझे अपने बिजनस को छोड़कर अब देश की सेवा का मौका मिला है. इस साल की शुरुआत में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा था कि वाइट हाउस को भारत के रूप में सच्चा दोस्त मिला है.

इवांका ने कहा, हैदराबाद तेजी से इनोवेशन हब के तौर पर विकसित हो रहा है. यह समिट भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते आर्थिक और सुरक्षा सहयोग का प्रतीक है. इवांका ने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में मोदी सरकार के काम की प्रशंसा करते हुए कहा, मुझे गर्व है कि मैं ऐसे कार्यक्रम में हिस्सा ले रही हूं, जहां 15 सौ से ज्यादा महिला आंट्रप्रन्योर्स हिस्सा ले रही हैं, जोकि इस समिट में शिरकत करने वालों का 50 फीसदी हैं.

अमेरिका में महिला आंट्रप्रन्योर्स की तरक्की का जिक्र करते हुए इवांका ने कहा कि 2016 में वहां बिजनस शुरू करने के लिए महिलाओं को 3 फीसदी फंड दिया गया था. आज वहां (अमेरिका में) 1.10 करोड़ महिलाएं खुद का बिजनस चला रही हैं.

इवांका ने इस दौरान कहा कि कई देशों में महिलाएं पुरुषों के बगैर सड़क पर नहीं निकल सकतीं. महिला आंट्रप्रन्योर्स की पहल विकासशील देशों में महिलाओं को पूंजी और नेटवर्क तक पहुंच आसान बनाएगी. इससे कानूनी अवरोधों और अवसर की कमियों को भी दूर करने में मदद मिलेगी. इवांका ने इस दौरान समिट में मौजूद 15 साल के एक बच्चे रेयान का जिक्र किया.

इवांका ने बताया कि 15 साल की छोटी उम्र के बावजूद रेनवॉटर हार्वेस्टिंग के जरिए ऊर्जा के निर्माण के लिए वह एक कंपनी की आर्थिक मदद कर रहा है. इवांका ने भारत के चंद्रयान और मंगल मिशन का भी जिक्र करते हुए तारीफ की.

 

Related Posts: