नयी दिल्ली,

भारत एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश बैंक (एआईआईबी) के बोर्ड ऑफ गवर्नस की तीसरी वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा।यह बैठक अगले वर्ष 25 और 26 जून को मुंबई में आयोजित की जायेगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस संबंध में एआईआईबी सचिवालय और भारत सरकार के बीच आज यहां एक करार किया।भारत की ओर से वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के बहुस्तरीय संस्थान प्रकोष्ठ के संयुक्त सचिव समीर कुमार खरे और एआईआईबी की ओर से उसके उपाध्यक्ष एवं कॉर्पोरेट सचिव डैनी अलेक्जेंडर ने इस करार पर हस्ताक्षर किये।

इस मौके पर आर्थिक मामलों के सचिव एस.सी. गर्ग और आर्थिक मामलों के अतिरिक्त सचिव एम.एम. कुट्टी के साथ ही विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।श्री गर्ग ने कहा कि भारत मुंबई में एआईआईबी के बोर्ड ऑफ गवर्नस की तीसरी वार्षिक बैठक की मेजबानी कर रहा है।भारत एआईआईबी का न/न सिर्फ फंडिंग सदस्य है बल्कि दूसरा बड़ा शेयरधारक भी है।

इस दो दिवसीय वार्षिक बैठक के साथ ही 23 और 24 जून को एआईआईबी के निदेशक मंडल की भी बैठक होगी।इसके साथ ही कई अन्य बैठकें और सम्मेलन भी आयोजित किये जायेंगे।ये सभी आयोजन 22 जून से 27 जून के बीच होंगे।इस वार्षिक बैठक में एआईआईबी के 80 सदस्य देशों के साथ की उद्यमी और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि में भाग लेंगे।

बयान में कहा गया है कि वार्षिक बैठक से पहले इससे जुड़े सेमीनार दिल्ली, कोलकाता, गुवाहाटी, हैदराबाद, चेन्नई और विशाखापत्तनम में भी आयोजित किये जायेंगे।आर्थिक विभाग में सचिव स्तर पर एक विशेष समिति बनायी गयी है जो इस वार्षिक बैठक के आयोजन की तैयारी करेगी।

इसमें भारत सरकार के प्रतिनिधि के साथ ही महाराष्ट्र सरकार के भी प्रतिनिधि शामिल होंगे।महाराष्ट्र सरकार ने इस वार्षिक बैठक को आयोजित करने के लिए महाराष्ट्र इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन को नोडल एजेंसी नामित किया है।

Related Posts: