rajnathउदयपुर,  केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि है कि भारत की अर्थव्यवस्था विश्व में अन्य देशों की तुलना में सबसे तेज गति से बढ रही हैं। श्री सिंह आज उदयपुर में 23.50 करोड रुपये की लागत से निर्मित होने वाले महाराणा प्रताप इण्डोर स्टेडियम की आधारशिला रखने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि यह सही है कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था विश्व में सबसे बडी अर्थव्यवस्था है लेकिन सबसे तेज गति से अगर किसी देश की अर्थव्यस्था आगे बढ रही है तो वह देश भारत है।

उन्होंने कहा कि भारत की प्रतिभा अंतर्राष्ट्रीय जगत में तेजी से बढी है और वैश्विक परिदृश्य में वर्तमान में कोई निर्णय होता है तो भारत को अलग रखकर नहीं बल्कि भारत को केन्द्र में रखकर निर्णय किया जाता हैं। उन्होंने युवाओं से महाराणा प्रताप के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान करते हुए हुये कहा कि यशस्वी और पराक्रमी भारत के निर्माण के लिए ऐसे महापुरूषों की याद नवयुकों के दिलों में जरूरी हैं।

उन्होंने कहा कि प्रताप ने जाति एवं धर्म का भेदभाव किये बिना सभी को साथ लेकर देश के मान सम्मान की लडाई लडी थी। उन्होंने कहा कि मीरा की भक्ति, पन्नाधाय की युक्ति तथा भामाशाह की सम्पति ने सचमुच राजस्थान के इतिहास को विलक्षण बना दिया हैं।

Related Posts: