modi4नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन को राष्ट्रीय दिवस पर बधाई देते हुए आज कहा कि भारत और चीन मिलकर एशिया को शांतिपूर्ण और खुशहाल बना सकते हैं। श्री मोदी ने इस मौके पर चीन के सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जारी करके राष्ट्रपति शी जिंगपिंग तथा प्रधानमंत्री ली केकियांग तथा वहां के लेागों को बधाई दी और उन्हें अपने विचारों से अवगत कराया।

उन्होंने ट्वीट किया ‘‘हाल में हमारे संबंध प्रगाढ़ हुए हैं और इससे हमारे बीच परस्पर भरोसा एवं विश्वास बढ़ा है तथा दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध और घनिष्ठ हुए हैं। हम इस दिशा में अपने प्रयास जारी रखेंगे।” उन्होंने कहा कि भारत तथा चीन के संबंध सदियों पुराने हैं। दोनों देशों के बीच आध्यात्मिक, ज्ञान, कौशल, कला और व्यापार के स्तर पर संबंध रहे हैं और हमने एक दूसरे की सभ्यता का हमेशा सम्मान किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के समक्ष कई मामलों में एक जैसी चुनौतियां और अवसर हैं। पूरी दुनिया इस समय एशिया की तरफ देख रही है और इस माहौल में भारत तथा चीन की प्रगति, खुशहाली तथा परस्पर सहयोग से क्षेत्र में शांति तथा स्थिर भविष्य की बुनियाद तय की जा सकती है।

Related Posts: