modi3नयी दिल्ली,   भारत और थाईलैण्ड ने अपने समुद्री एवं रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ बनाने पर आज सहमति जताते हुए भारत -म्यांमार-थाईलैण्ड त्रिपक्षीय राजमार्ग परियोजना एवं मोटर वाहन करार तथा समग्र आर्थिक साझेदारी समझौते को जल्द से जल्द करने पर जोर दिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और थाईलैण्ड के प्रधानमंत्री जनरल प्रयुत चान-ओ-चा के बीच आज यहां हैदराबाद हाउस में दो घंटे तक चली द्विपक्षीय शिखर बैठक के बाद दोनों नेताओं ने ये एलान किया। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान प्रदान तथा नालंदा विश्वविद्यालय एवं चियांग मई विश्वविद्यालय के बीच शैक्षणिक सहयोग पर दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये।

श्री मोदी ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में थाई नागरिकों के लिये दो बार प्रवेश के लिये ई-वीजा जारी करने की भी घोषणा की जिससे बौद्ध पर्यटन के लिये आने वाले थाई नागरिकों को नेपाल के बौद्ध स्थल जाने में परेशानी ना हो। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों का उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा“ राम के शौर्य से लेकर बुद्ध के ज्ञान तक हमारे रिश्तों की एक साझा सांस्कृतिक विरासत है।”

रक्षा साझेदारी को प्रगाढ़ बनाने के लिये दोनों पक्षों ने विशेषज्ञता एवं अनुभवों, रक्षाकर्मियों के आदान प्रदान, समुद्री जलदस्यु निरोधक उपायों में सहयोग, संयुक्त नौसैनिक गश्त तथा रक्षा अनुसंधान, विकास एवं उत्पादन के क्षेत्रों में सहयाेग बढ़ाने पर जोर दिया।

Related Posts: