spo2इपोह,  भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को मंगलवार को 5-1 से पीटकर सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने के लिये अपना दावा मजबूत कर लिया.

भारत की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और वह नौ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर आ गया है. इस बीच विश्व और गत चैंपियन आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 1-0 से हराकर अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज की और तालिका में 12 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम है.

न्यूजीलैंड पांच मैचों में आठ अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है. भारत को इस मुकाबले में हर हाल में जीत दर्ज करने की जरूरत थी ताकि उसकी फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें मजबूत हो सकें. भारत ने जापान से अपना पहला मुकाबला 2-1 से जीता लेकिन उसके बाद वह आस्ट्रेलिया से 1-5 से हार गया. भारत ने इसके बाद कनाडा को 3-1 से और पाकिस्तान को 5-1 से धो दिया.

भारत के पांच गोलों में से चार गोल मैदानी रहे. यह मुकाबला उन दोनों टीमों के बीच था जिन्हें आस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी थी. पाकिस्तान को आस्ट्रेलिया ने 4-0 से हराया था.

पाकिस्तान को भी पदक होड़ में बने रहने के लिये यह मैच जीतना था लेकिन भारतीय खिलाडिय़ों ने इस महामुकाबले में उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन करते हुये शानदार जीत हासिल की.

भारत की ओर से मनप्रीत सिंह ने तीसरे , एस वी सुनील ने 10वें और 41वें , तलविंदर सिंह ने और रूपिंदर पाल सिंह ने 54वें मिनट में गोल किये. पाकिस्तान का एकमात्र गोल कप्तान मोहम्मद इरफान ने सातवें मिनट में किया. इस हाईप्रोफाइल मुकाबले में पांच बार के चैंपियन और गत वर्ष कांस्य पदक जीतने वाले भारत की शुरूआत जबरदस्त रही और मनप्रीत ने तीसरे ही मिनट में बायें छोर से आगे बढ़ते हुये रिवर्स हिट से जोरदार शाट लगाया उसे गोलकीपर इमरान बट गोल में जाकर देखते रह गये. लेकिन सातवें मिनट में मिले पेनल्टी कार्नर में पाकिस्तान के कप्तान इरफान ने अपनी टीम को बराबरी दिला दी.

Related Posts: