nagpur_testनागपुर,  रविचंद्रन अश्विन(66 रन पर सात विकेट) और अमित मिश्रा(51 रन पर तीन विकेट) की फिरकी में फंसी नंबर एक टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे ही दिन शुक्रवार को अपने घुटने टेक भारत की झोली में 124 रन से जीत के साथ सीरीज भी डाल दी। मेहमान टीम को मिली यह मात्र एक सीरीज हार नहीं है बल्कि इसने उसके विदेशी जमीन पर नौ वर्ष के अपराजेय रिकार्ड को भी ध्वस्त कर दिया है।

310 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीकी टीम चायकाल के उपरांत 89.5 ओवरों में 185 रन पर जैसे ही ढेर हुई भारतीय खेमे ने मैदान पर आकर जश्न मनाना शुरू कर दिया। मोहाली की ही तरह भारतीय स्पिनरों ने अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन की बदौलत टीम को नागपुर में भी तीन ही दिनों में जीत दिला दी। इस जीत से भारत ने चार टेस्टों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा मैच बेंगलुरू में वर्षा के कारण ड्रा रहा था।

दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में शिकस्त के साथ न सिर्फ टेस्ट सीरीज गंवा दी बल्कि विदेशी जमीन पर टेस्ट सीरीज में पिछले नौ वर्षों में अपराजेय रहने का उसका रिकार्ड भी भारतीय जमीन पर आकर ध्वस्त हो गया। भारत की जीत में हीरो रहे उसके स्पिनरों ने सभी विकेट अपने नाम किये और अश्विन ने 29.5 ओवर में 66 रन देकर सात विकेट लिये जबकि लेग स्पिनर मिश्रा ने 20 ओवरों में 51 रन देकर तीन विकेट हासिल किये

Related Posts: