नयी दिल्ली,  भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की आज यहां बैठक होगी जिसमें दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता पुन: शुरू करने तथा पठानकोट आतंकवादी हमले की जाँच की प्रगति पर चर्चा होने के साथ-साथ राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (एनआईए) के दल की पाकिस्तान यात्रा के बारे में भी फैसला हो सकता है।

पाकिस्तान के विदेश सचिव अजीज अहमद चौधरी एक प्रतिनिधिमंडल के साथ अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर “हार्ट आफ एशिया-इस्तांबुल प्रोसेस” की छठी बैठक में हिस्सा लेने आज यहां आ रहे हैं तथा उनकी विदेश सचिव एस जयशंकर के साथ बहुप्रतीक्षित द्विपक्षीय बैठक भी होगी।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की बैठक में पठानकोट हमले की जाँच में प्रगति और भारत पाकिस्तान समग्र द्विपक्षीय संवाद शुरू करने के बारे में चर्चा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि एनआईए के पाकिस्तान दौरे के बारे में भी कोई फैसला हो सकता है।

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल आज सुबह नई दिल्ली आयेगा और शाम को इस्लामाबाद लौट जाएगा। हार्ट ऑफ एशिया-इस्तांबुल प्रोसेस सम्मेलन मंगलवार को हैदराबाद हाउस में आयोजित किया जाएगा। भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की बैठक 15 जनवरी को नई दिल्ली में होनी थी लेकिन पठानकोट हमले के बाद बने हालात के कारण इसे टाल दिया गया था।

इस बीच दोनों देशों के बीच पठानकोट हमले की जांच को लेकर संजीदा सहयोग तथा पाकिस्तानी जांच समूह के भारत दौरे के बाद हार्ट आॅफ एशिया सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली में विदेश सचिव स्तर की बैठक करने का फैसला लिया गया और इसे आखिरी पलों तक गोपनीय रखा गया।

Related Posts: