SPO1तिरुवनंतपुरम,   कप्तान और स्टार स्ट्राइकर सुनील छेत्री के अतिरिक्त समय में फ्री किक पर किये शानदार गोल की बदौलत मेजबान भारत ने गत विजेता अफगानिस्तान को बेहद रोमांचक खिताबी मुकाबले में आज 2-1 से पराजित कर सातवीं बार सैफ कप फुटबॉल टूर्नामेंट का चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया.

भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला हाफ गोलरहित बराबरी पर रहा. जुबैर अमीरी ने 70वें मिनट में गोल कर अफगानिस्तान को बढ़त दिलायी लेकिन जेजे लालपेखलुआ ने 72वें मिनट में छेत्री के हैडर से मिली बॉल पर बराबरी का गोल दाग दिया. निर्धारित समय में 1-1 की बराबरी के बाद अतिरिक्त समय का सहारा लिया गया और छेत्री ने 101वें मिनट में मिली फ्री किक पर भारत के लिये बढ़त दिलाने वाला गोल दाग दिया जो अंतत: निर्णायक साबित हुआ.

भारतीय फुटबॉल टीम ने 2015 में काफी खराब समय देखने के बाद 2016 की शुरुआत शानदार अंदाज में खिताबी जीत के साथ की. दक्षिण एशिया फुटबॉल के इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारतीय टीम 10वीं बार फाइनल खेल रही थी और उसने सातवीं बार खिताब पर कब्जा किया. भारत ने इस जीत के साथ अफगानिस्तान से 2013 में नेपाल में फाइनल में मिली हार का बदला चुका लिया.

Related Posts: