oliनई दिल्ली,  भारत एवं नेपाल के बीच पिछले छह माह के दौरान आयी कड़वाहट को दूर करने के मकसद से नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली अपनी पहली विदेश यात्रा पर आज शाम यहां पहुंचे. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ओली का गर्मजोशी से स्वागत किया.

इस मौके पर भारत में नेपाल के राजदूत दीप कुमार उपाध्याय भी मौजूद थे. श्री ओली को उच्चस्तरीय सम्मान देते हुए राष्ट्रपति भवन के अतिथिगृह में ठहराया गया है. श्री ओली के साथ एक 46 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आया है जिसमें उपप्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री कमल थापा सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता शामिल हैं. उनका कल राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया जाएगा. उसके बाद वह राजघाट पर पहुंच कर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज उनसे औपचारिक भेंट करेंगी. दिन में 12 बजे वह हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक करेंगे. शाम को उनकी गृह मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात होगी. उनकी ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मुलाकात का कार्यक्रम है. अपनी यात्रा के दौरान श्री ओली रविवार को उत्तराखंड टिहरी जल विद्युत संयंत्र का दौरा करेंगे और मंगलवार 23 फरवरी को गुजरात के भुज जाएंगे.

Related Posts: