bpl1भोपाल,  केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेय्या नायडू ने कहा है कि देश में शहरी विकास का सांस्कृतिक उत्थान शुरू हो गया है. मेकिंग ऑफ डेवलप्ड इंडिया अभियान में सभी अपनी भागीदारी निभाएं. भोपाल और इन्दौर मेट्रो ट्रेन के लिए केंद्र सरकार पूरी मदद करेगी.

केंद्रीय मंत्री नायडू सोमवार को प्रशासन अकादमी में शहरी विकास विषय पर कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे. इस अवसपर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नगरीय निकाय मंत्री माया सिंह, मुख्य सचिव अंटोनी डिसा, केन्द्रीय शहरी विकास सचिव राजीव गाबा, शहरी विकास विभाग के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन मलय श्रीवास्तव उपस्थित थे.

केंद्रीय मंत्री नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में बदलाव के लिये रिफ ॉर्म, परफॉर्म और ट्रान्सफॉर्म का मंत्र दिया है, इस पर तेजी से अमल करना होगा. शहरों में आबादी लगातार बढ़ रही है. नगरीय निकायों को आने वाले 10 साल की जरूरत को ध्यान में रखते हुये योजना बनानी होगी. शहरी विकास के लिये केंद्र द्वारा पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करायी जा रही है.

केंद्रीय मंत्री नायडू ने कहा कि भारत सरकार की नई नीति में कर राजस्व का 45 प्रतिशत राज्यों को उपलब्ध करवाया जा रहा है. शहरों का विकास लोगों की भागीदारी से ही संभव होगा. स्मार्ट सिटी में नागरिकों की सोच भी स्मार्ट होनी चाहिए. विकास के लिये शहरों के बीच प्रतिस्पर्धा प्रदेश के हित में हैं. नगरीय निकायों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिये लोगों की मानसिकता में बदलाव लाना होगा.

 

Related Posts: