bpl1भोपाल,   देश के रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु द्वारा गुरूवार को मोदी भाजपा सरकार का दूसरा रेल बजट प्रस्तुत किया. रेल बजट में किसी भी प्रकार के किराए का अतिरिक्त बोझ यात्रियों पर नहीं डला गया. बजट में प्रभु ने मप्र अंतर्गत भोपाल रेल मण्डल को भी अपने बजट में शामिल कर बहुत कुछ दिया.

जिसमें सबसे बड़ी सौगात राजधानी भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन को देश का पहला वल्र्ड क्लास स्टेशन एवं इन्दौर से जबलपुर के लिए वाया मक्सी ,बुधनी नई रेल लाईन.

वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे के भोपाल रेल मण्डल को 2016 रेल बजट में हबीबगंज रेलवे स्टेशन को देश के 400 स्टेशनों की दौड़ में सबसे पहले वल्र्ड क्लास स्टेशन पुर्नविकास हेतु बोली प्राप्त हो चुकी है. जिसका कार्य बहुत जल्द अप्रेल माह से प्रारंभ हो सकता है. इसके अतिरिक्त 4 अन्य स्टेशनों की बोली भी अंतिम चरण मेेें है. इसी के साथ इन्दौर से जबलपुर जो 342 किमी दूरी तय कर इन्दौर से जबलपुर तक का सफर तय करना पड़ता था. जो बजट की घोषणा के अनुसार 2 हजार 160 करोड़ की नई जबलपुर -इन्दौर के बीच रेल लाईन डल जाने से 100 किमी का सफर कम हो जाएगा.

इस नई रेल लाईन से कोर्ट कार्य वाले लोगों , व्यापारियों, छात्रों सहित अन्य का काफी फायदा मिलेगा. जिससे वह अपना कार्य एक दिन में करके अपने घर लौट सकेंगे. जिस तरह से भोपाल और जबलपुर के बीच एक दिन लोग अपना कार्य कर लौट जाते हैं.रेलवे इस रूट में इन्टरसिटी की तरह ट्रेन चलाने की तैयारी में है. वहीं रेल बजट के बाद भोपाल सहित ई-केटरिंग की सुविधा अब हबीबगंज,इटारसी, बीना, होशंगाबाद सहित विदिशा स्टेशनों पर भी मिलेगी.

इसी के साथ खंडवा से इटारसी के बीच 6 ब्लाक को हटाया जाएगा. जिससे गाडियों की स्पीड बढ़ सके. अब टे्रनों में मिलेगी जननी सेवा जिससे शिशुओं के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं को शिशु आहार ,गर्म दूध ,गर्म पानी सहित अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होगी. भोपाल मुख्य स्टेशन को अप्रेल माह से वाय-फाई की सुविधा भी प्राप्त होने लगेगी. जिसे बाद में अन्य स्टेशनों पर भी चलाया जाएगा. लम्बी दूरी की गाडियों में दीन दयाल सवारी डिब्बे भी लगाए जाएंगे. जिससे लंबी दूरी के यात्रियों को उसी में चार्जिंग और पीने के पानी की सुविधा प्राप्त होगी.

इटारसी में फुट ओवर ब्रिज
इटारसी स्टेशन में बढ़ते यात्रियेां कि सुविधाओं को देखते हुए एक फुट ओवर ब्रिज रेंप के साथ 8.6 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा. इस ब्रिज में दिव्यांगो के लिए भी सुविधा होगी.

Related Posts: