महापौर ने स्वयं सफाई कर किया प्रेरित

भोपाल,

महापौर आलोक शर्मा ने गुरूवार को राजधानी के एतिहासिक पीरगेट, चौक बाजार व आसपास के क्षेत्रों में सफाई कार्य कर नागरिकों को स्वच्छता हेतु प्रेरित किया.महापौर ने सड़कों, गलियों, नालियों आदि पर अतिक्रमण न करने, वाहन निर्धारित पार्किंग स्थलों पर ही पार्क करने एवं निगम की सफाई व्यवस्था में सहयोग कर अपने देश को स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में नंबर 01 बनाने का आव्हान किया.

महापौर ने सराफा बाजार क्षेत्र में गंदगी फैलाकर सफाई व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वाले चाट सेंटर संचालक पर 5 हजार रुपये स्पॉट फाईन करने तथा यहां स्थित सार्वजनिक शौचालय की धुलाई रात के समय करने के निर्देश दिए ताकि यहां आने वालों को कठिनाई न हो.

महापौर ने कोतवाली पुलिस के अधिकारियों से कहा कि चौक बाजार क्षेत्र में खड़े होने वाले वाहनों को पार्किंग स्थल में ही पार्क कराने की तथा हाथ ठेले आदि के बाजार क्षेत्रों में प्रवेश को रोकने हेतु समुचित कार्यवाही करें.

महापौर ने गुरूवार को सायं पीरगेट, लखेरापुरा, गूजरपुरा मार्ग, चौक बाजार, सुभाष चौक, सावरकर चौक, सराफा चौक, इब्राहिमपुरा मार्ग, लोहा बाजार मार्ग, इतवारा रोड आदि क्षेत्रों में स्वयं झाडू लगाकर कचरा उठाया. व्हील बेरोज धकाकर कचरा वाहन तक पहुंचाया साथ ही सड़कों आदि की कच्चे पानी से धुलाई भी की.

महापौर शर्मा को स्वच्छता हेतु श्रमदान करते देख अनेक व्यवसायियों ने भी महापौर शर्मा के साथ सफाई कार्य में सहयोग किया एवं स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में अपने शहर को नंबर 01 बनाने में सक्रिय सहयोग देने हेतु आश्वस्त भी किया.

महापौर शर्मा ने इस दौरान सड़कों गलियों एवं जामा मस्जिद के आसपास के क्षेत्रों में पार्क किए गए वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थलों पर वाहन पार्क करने व अतिक्रमणों को स्वयं हटाने व भविष्य में दुकानों के अंदर ही सामान रखने की समझाईश एक-एक दुकान पर जाकर दी.

महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि हम अपने शहर को डस्टबिन मुक्त, सुअर मुक्त एवं प्रदूषण मुक्त शहर बनाएंगे. उन्होंने कहा कि प्रमुख बाजार क्षेत्रों में उच्च स्तरीय सफाई व्यवस्था हेतु तीन पालियों में बाजारों की सफाई कार्य कराया जाएगा.

महापौर शर्मा ने कहा कि गंदगी, अतिक्रमण एवं सड़कों, फुटपाथों पर भवन निर्माण सामग्री रखकर सफाई व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी.

 

Related Posts: