25nn26भोपाल,25 अगस्त.मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में आम आदमी को विभिन्न सेवाएँ समय पर और सहज रूप से सुलभ कराने के लिये सूचना-प्रौद्योगिकी का भरपूर उपयोग किया जा रहा है.उन्होंने कहा कि सुशासन कायम करने और भ्रष्टाचार मिटाने का आई.टी. सबसे बड़ा माध्यम है.इसके बिना विकास अधूरा है.वे एम.पी.स्टेट समिट- आई.टी. डेव्हलपमेंट कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.इस मौके पर परिवहन एवं विज्ञान-प्रौद्योगिकी मंत्री भूपेन्द्र सिंह उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सूचना-प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देने के ठोस प्रयास किये जा रहे हैं.इसके विस्तार के लिये बुनियादी सुविधाएँ जुटाने के साथ-साथ लोगों को शिक्षित और जागरूक करने का अभियान भी चलाया जा रहा है.इंदौर, ग्वालियर आदि शहरों में आई.टी. पार्क स्थापित किये गये हैं जिनके जरिये ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं.उन्होंने कहा कि आई.टी. का विस्तार राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है.

हर गांव इंटरनेट से जुड़ेगा- मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर गाँव को इंटरनेट से जोड़ा जायेगा.साथ ही वहाँ पर सभी सुविधाएँ मुहैया कराकर उन्हें स्मार्ट विलेज का रूप दिया जायेगा.इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है.

Related Posts: