shivraj1रायसेन,   मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रायसेन जिले के मंडीदीप को भोपाल की तरह सुन्दर बनाया जाएगा। इसके विकास के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी।

श्री चौहान ने कल जिले के मंडीदीप में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश तेजी से विकास कर रहा है, इसमें सभी के योगदान की जरूरत है। इस दौरान उन्होंने मंडीदीप नगर पालिका के 170 करोड रूपए लागत के निर्माण नगर पालिका के परिसीमन के बाद नगर पालिका में शामिल हुई सात ग्राम पंचायत के लिए 35 करोड़ की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इन गाँवों में सभी मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध हों, इसके लिए काम किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडीदीप कॉलेज को अगले सत्र से पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज कर दिया जाएगा। लोग बरसों से जिस जगह पर रह रहे हैं उन्हें कानून बनाकर पट्टा दिया जाएगा। सभी के सर पर छत हो इसके लिए प्रदेश में 5 लाख मकान बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा 2022 तक सभी को मकान देने का लक्ष्य है।

श्री चौहान ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रदेश में बहुत कार्य किए गए हैं। स्थानीय निकायों के चुनाव में 50 प्रतिशत आरक्षण होने से महिलाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन विभाग को छोड़कर सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। प्रदेश के किसानों को फसल क्षति का 4600 करोड़ रुपए मुआवजा दिया गया। इसके अलावा बीमा की राशि अलग से दी जायेगी।

उन्होंने विकास में लोगों से भी सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि विकास केवल सरकार के बस की बात नहीं है। इसमें सभी को अपना योगदान देना होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान में सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सभी देखें कि अपने गाँव, मुहल्ले एवं गलियाँ साफ-सुथरी रहें।

इस मौके पर मौजूद पर्यटन राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि मंडीदीप के विकास में मुख्यमंत्री का सहयोग हमेशा मिला है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। हर गाँव सड़कों से जुड़ रहे हैं। गाँव में स्कूल, आँगनबाड़ी और अन्य आवश्यक शासकीय सेवा के लिए भवन बनाए जा रहे हैं।