02nzभोपाल,  राज्य मंत्री दीपक जोशी और लाल सिंह आर्य ने किया सम्मान संत हिरदाराम कन्या महाविद्यालय में आज 1700 शिक्षक को सम्मानित किया गया.

स्कूल एवं उच्च शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी और सामान्य प्रशासन नगरीय विकास एवं पर्यावरण मंत्री लाल सिंह आर्य ने शिक्षकों को सम्मानित किया. जोशी ने कहा कि प्रदेश में 41 हजार शिक्षकों की भर्ती की जायेगी.
जोशी ने कहा कि देश के निर्माण में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान है. भारतीय संस्कृति में गुरू को सर्वोपरि माना गया है. जोशी ने कहा कि शिक्षक शिक्षा के साथ ही संस्कार भी दें. उन्होंने कहा की आईआईटी में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान तथा सी. एस. परीक्षा में प्रथम स्थान प्रदेश के विद्यार्थियों ने प्राप्त किया है.

आर्य ने कहा कि सभी सम्मानित शिक्षक स्कूल के बाद प्रतिदिन एक घंटे एक गरीब बच्चे को पढ़ाने का संकल्प लें. उन्होंने कहा कि किसी को स्वयं के कार्य से नहीं बल्कि समाज के लिये कार्य करने पर ही पूजा जाता है. विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि गुरूजन को सम्मानित कर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षकों पर देश की भावी पीढ़ी को संस्कारित एवं शिक्षित करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. समाजसेवी सिद्धभाऊ ने कहा कि इस तरह का सम्मान सभी विधायकों द्वारा किया जाना चाहिये.समारोह में बोर्ड परीक्षाओं में उल्लेखनीय अंक प्राप्त करने वाली कु. पूजा कुशवाहा एवं कु. दीपिका सेन सहित अन्य विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया.

Related Posts: